दिल्ली मेट्रो: देश की पहली ड्राइवरलेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी..

देश की राजधानी दिल्ली में पहली ड्राइवरलेस ट्रेन चलने जा रही है. यह ट्रेन दिल्ली मेट्रो का हिस्सा होगी. दिल्ली मेंट्रो के पिंक लाइन और मजेंटा लाइन पर सबसे पहले यह ट्रेन दौड़ेगी. आज पीएम मोदी बिना ड्राइवर के चलने वाली देश की पहली ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

बता दें कि देश की ये पहली ड्राइवरलेस ट्रेन का सफर 37 किलोमीटर का होगा और ये ट्रेन पहले चरण में मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच दौड़ेगी. उसके बाद अगले साल 2021 में पिंक लाइन में 57 किलोमीटर तक चलाने की योजना है, जो मजलिस पार्क से शिव विहार तक का सफर तय करेगी.

जानकारी के लिए बता दें कि इस ड्राइवरलेस ट्रेन में भी 6 कोच होंगे. ड्राइवरलेस ट्रेन में 2,280 यात्री एक बार में सफर कर सकते हैं. इसमें हर कोच में 380 यात्री सवार हो सकते हैं.इस ट्रेन में केबिन नहीं होगा, कोच की डिजाइन नई होगी. सबसे खास फीचर ट्रेन के अंदर और बाहर लगे अत्याधुनिक कैमरे होंगे. सेंसर आधारित ब्रेक किसी भी हादसे के वक्त तुंरत लग जाएंगे.

दिल्ली मेट्रो की माने तो उनका कहना हबै कि  देश में ड्राइवरलेस ट्रेन एक बड़ी तकनीकी उपलब्धि है. बता दें कि डीएमआरसी बीते करीब 3 साल से ड्राइवरलैस मेट्रो ट्रेन का ट्रायल कर रहा था. पहली बार सितंबर 2017 को इसका ट्रायल शुरू किया था.