Year Ender 2020 : कोरोना काल में लाेगाें के लिए सहारा बनी ये दस बड़ी याेजनाएं

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

सहारनपुर। पत्रिका की विशेष सीरीज Year Ender 2020 में हम उत्तर प्रदेश सरकार की उन दस बड़ी याेजनाओं की बात करेंगे जाे लॉकडाउन में लाेगाें के लिए सहारा बनी। वर्ष 2020 प्रदेश ही नहीं बल्कि देश और दुनिया के लिए एक चुनाैती के रूप में रहा। इस अवधि में सरकारों की मदद बेहद जरूरी थी। आईए जानते हैं ऐसे में यूपी में वह काैन सी दस बड़ी याेजनाएं थी जाे प्रदेश की जनता के लिए मददगार साबित हुई।

उत्तर प्रदेश प्रवासी मजदूर घर वापसी योजना
यूपी सरकार की यह योजना वर्ष 2020 में काफी सुर्खियों में रही। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन में फंसे प्रवासी मजदूरों को लाखों बसों और स्पेशल ट्रेनों चलवाकर फ्री में मजदूरों काे उनके घरों तक पहुंचवाया। इसके लिए ऑनलाइन पंजीकरण भी कराए गए।

श्रमिक भरण पोषण योजना
इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के श्रमिकों के भरण-पोषण के लिए यूपी सरकार की ओर से सहायता प्रदान की गई। राज्य के 15 लाख दिहाड़ी मजदूरों और निर्माण क्षेत्र जैसे रिक्शा चलाने वाले, रेहड़ी वाले, खाेमचे वालों काे उनकी दैनिक आवश्यकताओं के लिए एक-एक हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी गई। लॉकडाउन में काम बंद होने से इस याेजना का लाभ इन लाेगाें काे मिला।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना
बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई इस योजना के तहत युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 22 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता सरकार की ओर से दी गई। युवाओं को सेवा क्षेत्र के लिए दस लाख रुपए तक की वित्तीय सहायता इस योजना के तहत प्रदान की गई।

कन्या सुमंगला योजना
इस योजना के तहत प्रदेश में बालिकाओं को 15000 की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में सरकार की ओर से प्रदान की गई। छह समान किश्तों में कन्या सुमंगला योजना 2020 के तहत कन्याओं के परिवारों को आर्थिक सहायता दी गई। जिन परिवारों की वार्षिक आय तीन लाख से से कम थी उन सभी को इस योजना का लाभ मिला।


भाग्य लक्ष्मी याेजना

इस याेजना में सरकार की ओर से बेटी पैदा हाेने पर 50 हजार रुपये तक की आर्थिक मदद गरीब परिवारों के लिए दी गई। इसके बाद बेटी की उम्र 21 साल पूरे हाेने पर परिवार काे दाे लाख रुपये आर्थिक मदद भी इसी याेजना के तहत सरकार की ओर से की जाएगी।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता
इस योजना के तहत इंटरमीडिएट और स्नातक शिक्षित बेरोजगार युवाओं को सरकार की ओर से 1500 रुपए बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए गए। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बेरोजगारी भत्ता 2020 योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा।


राशन वितरण प्रणाली
कोरोनावायरस को देखते हुए लगे लॉक डाउन के बाद यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश राशन वितरण प्रणाली में बदलाव किए और समय को देखते हुए इस योजना के तहत बेहद रियायती दरों पर ही नहीं बल्कि फ्री में भी गेहूं चावल चीनी का वितरण कराया।

पेंशन योजना
उत्तर प्रदेश की पेंशन योजना के तहत प्रदेश में वृद्धजनों विकलांग जनों और विधवा महिलाओं को पेंशन दी गई। इस योजना का अगर आप भी लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा। योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप घर बैठे भी आवेदन कर सकते हैं।

वृद्धावस्था पेंशन योजना
यूपी सरकार की इस योजना के तहत वर्ष 2020 में 60 वर्ष या उससे अधिक आयु पूरी करने वाले वृद्धजनों को सरकार की ओर से 800 प्रति माह की पेंशन धनराशि उपलब्ध कराई गई। सरकार ने मासिक पेंशन में 50 रुपये की बढ़ोतरी करते हुए इसे 800 कर दिया जाे पहले 750 रुपये थी।


विधवा पेंशन योजना
प्रदेश की विधवा महिलाओं को सरकार की ओर से 500 रुपये पेंशन के रूप में धनराशि दी गई। आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को यह धनराशि सीधे उनके बैंक खाते में भेजी गई।

विकलांग पेंशन योजना
इस योजना के तहत राज्य के विकलांगों यानी दिव्यांगों को प्रतिमाह 500 रुपये की धनराशि सरकार की ओर से प्रदान की गई। 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी दिव्यांग व्यक्तियों को जिनका नाम बीपीएल सूची सूची में था उन सभी को 500 रुपये सरकार की ओर से दिए गए। इस योजना के तहत 40% तक विकलांग व्यक्तियों को पात्र माना गया।

गन्ना पर्ची कैलेंडर
यूपी सरकार ने गन्ना पर्ची कैलेंडर में 2020 में आमूलचूल परिवर्तन किया और कागज पर्ची को बंद करते हुए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के सभी किसानों को घर बैठे गन्ना सप्लाई के लिए पर्ची भेजना शुरू किया। यह अलग बात है कि कुछ किसानाें इसका विराेध भी किया।

किसान ऋण मोचन योजना
यूपी सरकार की किसान ऋण मोचन योजना के तहत उत्तर प्रदेश के हजारों किसानों का ऋण माफ किया गया। इस योजना से भी बड़ी संख्या में किसान लाभान्वित हुए।


उत्तर प्रदेश एक जिला एक उत्पाद योजना
वर्ष 2020 में उत्तर प्रदेश की एक जिला एक उत्पाद योजना से यूपी के डूबते काराेबार जिलों के व्यवसाय को सहारा मिला। पुराने और विख्यात कारोबार काे बढ़ावा देने के लिए सरकार ने एक प्लेटफार्म दिया। जिससे उन्हें अपनी पहचान दोबारा से बनाए रखने का अवसर प्राप्त हुआ।

झटपट बिजली कनेक्शन योजना
2020 में यूपी सरकार ने उत्तर प्रदेश में झटपट बिजली कनेक्शन योजना लांच की। इस योजना से उन लोगों को काफी लाभ हुआ जो पिछले लंबे समय से बिजली कनेक्शन के लिए बिजली दफ्तरों के चक्कर लगा रहे थे। वर्ष 2020 में उत्तर प्रदेश में बड़ी संख्या में लोगों के घरों तक बिजली पहुंची।

एकमुश्त समाधान योजना

एकमुश्त समाधान योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के उन परिवारों को मिला जो लॉक डाउन और अन्य कारणों से अपना बिजली बिल नहीं भर पाए थे।ऐसे सभी लोगों के बिजली बिल पर लगने वाले ब्याज को माफ कर दिया गया और एकमुश्त समाधान योजना के तहत उन्हें बिल जमा करने में छूट दी गई।

आधार कार्ड में जन्मतिथि और आवास तथा अपडेट योजना
इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले लोगों को काफी राहत मिली और उन्हें घर बैठे अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की सुविधा दी गई।

निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता आवारा पशु योजना
उत्तर प्रदेश में 6 अगस्त को हुई कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना 2020 को सहमति दी। इस योजना के तहत बेसहारा पशुओं को पालने वाले पालकों को आर्थिक सहायता दी गई

उत्तर प्रदेश से विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

वर्ष 2020 में विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना का प्रारंभ किया गया। इस योजना के तहत पारंपरिक कारीगरों और दस्तकारों के हुनर को निखारने के लिए छह दिन का निशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। आर्थिक सहायता भी की गई।

यूपी एमएसएमई ऑनलाइन लोन मेला
उत्तर प्रदेश सरकार ने यूपी एमएसएमई ऑनलाइन लोन मेला रजिस्ट्रेशन योजना शुरू की और इस योजना के तहत लोगों को छोटे उद्योग शुरू करने के लिए महज 24 घंटे के भीतर लोन दिए गए।


उत्तर प्रदेश कोरोनावायरस कर्फ्यू आवास योजना
उत्तर प्रदेश में लॉक डाउन के दौरान लोगों को आवश्यक कार्यों के लिए एक शहर और राज्य से दूसरे शहर और राज्य जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पास योजना शुरू की गई। इस याेजना का लाभ प्रदेशभर की जनता को मिला।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री खादी ग्रामोद्योग रोजगार योजना
यूपी सरकार ने युवाओं को रोजगार प्रदान करने और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना उत्तर प्रदेश शुरू की। इस याेजना में गरीब बेरोजगार युवाओं काे खादी के क्षेत्र में बिजनेस करने के अवसर और आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

तलाकशुदा महिला पेंशन स्कीम
उत्तर प्रदेश सरकार ने 18 फरवरी 2020 को जब यूपी बजट पेश किया तो उस बजट में कुछ नई योजनाओं को जोड़ा। इनमें तलाकशुदा महिला पेंशन योजना की घोषणा की गई। याेजना के तहत तलाकशुदा महिलाओं को पेंशन की व्यवस्था की गई।