मेरठ पहुंची कोरोना की एक लाख से अधिक वैक्सीन, अब मेरठ से 9 जिलों में वितरण

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. ( meerut news) कोरोना संक्रमण ( Covid 19 ) से जूझ रहे लाेगाें के लिए राहतभरी खबर है। आज एक लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन ( Corona vaccine ) भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मेरठ पहुंची और अब मेरठ से वैक्सीन काे इंसुलेटिड वैन से मेरठ के सभी 9 जिलों में भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: मॉर्निंग वॉक से लौटते ही दरोगा को थाने में आया हार्ट अटैक, मौत से महकमे में मातम

मेरठ मंडल के एडी आफिस पहुंची वैक्सीन काे अब मेरठ और सहारनपुर मंडल के सभी जिलों में भेजा जा रहा है। एक लाख 15 हजार 350 वॉयल वैक्सीन मेरठ लाई गई। यह वैक्सीन अब दोनों मंडल यानि सहारनपर और मेरठ के एक लाख 53 हजार 500 स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जाएगी। वैक्सीन कुल 13 बॉक्स में पहुँची है। एक बॉक्स के 12000 वायल हैं। रात में पहुंची वैक्सीन को स्टोर में रखने के बाद सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया था। यहां सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में वैक्सीन काे रखा गया। दरअसल मेरठ सहित पूरे प्रदेश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन का काम शुरू हो रहा है।

पहले दिन 1200 लोगों को लगेगी वैक्सीन
तीन दिनों तक कोल्ड चेनों में रखने के बाद 16 जनवरी को 12 केंद्रों पर टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। पहले दिन 1200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर प्रवीण गौतम ने बताया कि उत्तर भारत में हर जगह वैक्सीन करनाल से भेजी जाती है। मेरठ में पहले चरण में करीब 19 हजार लोगों का टीकाकरण होगा, जिसे तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा।

दूसरे चरण में 38 हजार लोगों को लगेगी
दूसरे चरण में 38 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए 35 केंद्रों पर सप्ताह में दो बार 71 सत्र आयोजित किए जाएंगे। यानी प्रतिदिन 7100 लोगों को टीका लगेगा। सीएमओ डॉक्टर अखिलेश मोहन कहते हैं जाे वैक्सीन पहुंची है वह वैज्ञानिकों की कसाैटी पर खरी उतरी है।



Advertisement