सरकार की इस योजना के तहत सब्जी उगाकर किसान बढ़ाएंगे आमदनी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आजमगढ़. सब्जी की आसमान छू रही कीमतों पर नियंत्रण व किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार ने किचेन गार्डेन योजना शुरू की है। इसके तहत सरकार उद्यान विभाग के जरिये 100 रुपये में आठ तरह की सब्जियों के बीज वाली मिनी किट मुहैया कराएगी। बीज किट खरीद पर किसानों को 50 रुपये देने होंगे। वहीं 50 रुपये सरकार की ओर अंशदान दिया जाएगा। जिले में एक हजार किसानों को इसका लाभ दिया जाना है। माना जा रहा है इससे सब्जी की खेती को बढ़ावा मिलेगा और किसान अपनी आमदनी भी बढ़ा सकेगा।

बता दें कि पिछले एक वर्ष से सब्जी की कीमतें लगातार बढ़ रही है। हरी सब्जी की आसमान छू रहे कीमत ने आम आदमी की मुश्किल बढ़ा दिया है। गरीब तबके की थाली से सब्जी दूर होती जा रही है। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने किचन गार्डेन सेट परियोजना संचालित की है। इसमें किसानों को जिला उद्यान विभाग की तरफ से बीज की मिनी किट उपलब्ध कराई जाएंगी।

किट में आठ तरह की सब्जियों के बीज होंगे। सरकार ने यह किट किसानों के लिए सौ रुपये में मुहैया कराना तय किया है। 50 रुपये का अनुदान भी मिलेगा। जिले में इस योजना से एक हजार किसानों को लाभ दिया जाएगा। हालांकि विभाग बीज की मांग कर रहा है। बीज आने के बाद किसानों को दिया जाएगा। प्रभारी जिला उद्यान अधिकारी दिनेश सिंह का कहना है कि योजना संचालित करने के लिए शासन स्तर से बजट उपलब्ध कराया जा चुका है। जल्द ही किसानों को बीज की मिनी किट दी जाएगी।

BY Ran vijay singh