मौसम विभाग का अलर्ट, यूपी के इन जिलों में चलेगी जबरदस्त शीतलहर, जमा देगी जीरो डिग्री वाली खतरनाक ठंड

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. जनवरी के पहले हफ्ते में भले ही गर्मी के कई रिकॉर्ड टूटे हों, लेकिन दूसरे हफ्ते से ही जबरदस्त ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। समूचे प्रदेश में कड़ाके की ठंड और शीतलहर की वजह से सड़कें सूनी पड़ीं हैं। सुबह 11 बजे तक कोहरे की धुंध नहीं छंट रही। प्रदेश के ज्यादातर शहरों में गुरुवार सुबह की शुरुआत घने कोहरे के साथ ही हुई। कोहरा इतना घना था कि कुछ मीटर तक ही दिखाई दे रहा था। मौसम विभाग के मुताबिक बर्फीली हवाओं से ठंड में और ज्यादा बढ़ोतरी होने के आसार हैं। इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट होने की भी संभावना जताई जा रही है। कहीं-कहीं पारा जीरो डिग्री तक जाने की संभावना है। अगले चार से पांच दिनों तक लखनऊ के साथ ही पूर्वी और पश्चिमी यूपी के लगभग सभी जिलों में भी शीतलहर की संभावना है।

इय वजह से बढ़ रही ठंड

राजधानी के अमौसी स्‍थ‍ित आंचल‍िक मौसम व‍िज्ञान केंद्र के न‍िदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी, हिमस्खलन और बारिश होने के चलते उत्तरी-पूर्वी हवाएं मैदानी क्षेत्रों का लगातार रुख कर रही हैं। इस वजह से ठंड बढ़ रही है। अगले चार से पांच दिनों तक लखनऊ समेत प्रदेशभर में बर्फीली हवाओं के चलते कड़ाके की ठंड रहेगी। हालांकि कहां-कहीं सुबह हल्के कोहरे के बाद दिन में मौसम साफ रह सकता है। लेकिन आना वाले दिनों में वहां भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान और ज्यादा गिरने के आसार हैं। यानी आने वाले दिनों में शीतलहर के चलते ठंड में और बढ़ोतरी होनी तय है।

ठंड की चपेट में पूर्वी और पश्चिमी यूपी

मौसम विभाग ने पश्चि‍मी यूपी के कई जनपदों में शीतलहर की चेतावनी जारी की है। सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली में शीतलहर काे लेकर अलर्ट है। ऐसे में पहाड़ों से आ रही उत्तरी-पश्‍च‍िमी हवा मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ा रही है। इसके आलावा पश्चि‍मी यूपी के साथ-साथ पूर्वी यूपी भी ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक पूर्वी यूपी में भी ठंड का प्रकोप अभी बना रहेगा। पहाड़ों की बर्फबारी मैदानी इलाकों में मुसीबत और ज्यादा बढ़ाने वाली है।

वेस्ट यूपी में ठंड का ऑरेंज अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में ठंड का ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए अगले चार दिन जबरदस्त शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री तक नीचे पहुुंच सकता है। मौसम विभाग द्वारा जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, उनमें अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर आदि शामिल हैं। इन जगहों पर शीतलहर का प्रकोप अधिक रहेगा। इसके साथ ही कई जिलों के न्यूनतम टेंपरेचर में गिरावट आएगी।

यह भी पढ़ें: नये साल पर बड़ा तोहफा, पूरा हुआ घर का अधूरा सपना, सिर्फ 4.76 लाख में शानदार फ्लैट



Advertisement