नये साल के पहले दिन रसोई गैस सिलेंडर के दामों में हुआ इज़ाफा, जाने क्या हैं नये दाम!

देश में एक तरफ कोरोना की महामारी और दूसरी तरफ महंगाई की मार से जनता का हाल बेहाल हैं. कोरोना की वजह से देश की स्थिति अभी भी पटरी पर नहीं आई है और अभी आने में वक़्त लगेगा. लेकिन इन सबके बीच आम जनता की जेब पर एक बार फिर से असर पड़ सकता है. इस कड़ी में एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट्स को लेकर एक बार फिर से खबर आ रही है.

आज नये साल के पहले दिन ही जनता का मंहगाई की मार झेलनी पड़ सकती है. ऑयल कंपनी ने गैस सिलेंड़र के नये दाम जारी कर दिये हैं. बता दे कि कंपनी ने दिसंबर महीने में गैस सिलेंडर के दामों में दो बार बढ़ोत्तरी की थी. अब एक बार फिर गैस के दामो में इजाफा होने जा रहा है.हालांकि, जनवरी महीने और साल के पहले दिन तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले गैस 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं की और दाम 694 रुपये पर स्थिर रखें हैं. हालांकि, कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 56 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है.

देश की राजधानी दिल्ली में 19 किलो वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर कीमत 1,332 रुपये से बढ़कर 1,349 रुपये हो गई है. 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर 17 रुपये तक महंगा हो गया है. 14.2 किलोग्राम सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है. जानकारी के लिए बता दें कि सरकार साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी देती है. अगर ग्राहक इससे ज्यादा सिलेंडर लेना चाहते है तो सरकार उनको बाजार रेट पर देती है.