अमेरिका में बवाल : ट्रम्प समर्थकों ने अमेरिकी संसद के अंदर घुसे, जमकर हिं’सा, गृहयु’द्ध के मुहाने पर अमेरिका

दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र अमेरिका में वो हो गया जिसकी कल्पना किसी ने नही की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हार जाने के बावजूद ट्रम्प हार मानने को तैयार नही. उन्होंने व्हाइट हाउस छोड़ने से इनकार कर दिया और उनके समर्थकों ने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल बिल्डिंग पर कब्जा कर लिया. कैपिटल हिल बिल्डिंग के अंदर जम कर हिं’सा हुई. जिस वक्त ये सब हुआ उस वक़्त कैपिटल हिल बिल्डिंग में जो बाइडन के जीत के आधिकारिक घोषणा की तैयारियां चल रही थी.

जिस वक़्त कैपिटल हिल में जो बाइडन के जीत की घोषणा होने वाली थी उस वक़्त वहां तमाम सांसद मौजूद थे. ट्रम्प समर्थक कैपिटल हिल के दीवार फांद कर कर अंदर घुसे तो हड़कंप मच गया. सुरक्षाकर्मी सभी सांसदों को सुरक्षित निकाल कर सेना के कैम्प में ले गए. उसके बाद आईइडी जैसा एक वि’स्फोट’क बरामद हुआ. ट्रम्प समर्थकों ने कैपिटल हिल पर कब्जा कर लिया. हालांकि जल्द ही सुरक्षाकर्मियों ने अंदर पहुंच कर हालात संभाल लिए. संसद की कार्यवाही जल्द ही शुरू हो गई.

लोकतांत्रिक देश होने और सुपरपावर का दम भरने वाला अमेरिका गृहयु’द्ध के मुहाने पर पहुंच गया है. पूरी दुनिया अमेरिका में हो रहे घटनाक्रम से सन्न रह गई. इसी बीच ट्विटर ने डोनाल्ड ट्रम्प के अकाउंट को 12 घंटो के लिए बैन कर दिया. ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब ने डोनाल्ड ट्रम्प के कई भाषणों को अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया.माना जा रहा है कि ट्रम्प के भड़काऊ ट्वीट्स और भाषणों की वजह से ही हिंसा भड़की.



Advertisement