टीबी के मरीजों की होगी खोज, स्वास्थ्य विभाग करेगा पूरा इलाज

बाराबंकी. जनपद की 20 प्रतिशत आबादी को लेकर स्वास्थ्य विभाग अब सक्रिय हो गया है और उनमें टीबी के लक्षण की पहचान कर उनका समुचित इलाज करेगा। इस अभियान के लिए सरकार ने नारा दिया है कि टीवी हारेगा और देश जीतेगा।

टीम करेगी खोज

बाराबंकी के जिला क्षय रोग कार्यालय पर एक प्रेस वार्ता का आयोजन कर स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि सरकार के आदेश पर जनपद में 25 दिसम्बर से ही टीवी के मरीजों की पहचान का अभियान प्रारम्भ कर दिया गया है। बाराबंकी के जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर अशोक कुमार वर्मा ने बताया कि पहला चरण जो 25 दिसम्बर 2020 से प्रारम्भ हुआ था वह आज 1 जनवरी 2021 को समाप्त हो चुका है। इस प्रथम चरण में जेल के बन्दियों, वृद्धा आश्रम जैसी जगहों पर टीबी और कोरोना के मरीजो को चिन्हित किया जाएगा और दूसरे चरण में 20 प्रतिशत आबादी को टीम बनाकर और उनके घर जाकर मरीजों के संबंध में जानकारी की जाएगी और मरीज मिलने पर उनका समुचित इलाज किया जाएगा।

लोग खुद ही बताएं अपनी बीमारी

जिलाक्षय रोग अधिकारी ने बताया कि हम अपेक्षा करेंगे कि लोग अपनी बीमारी के संबंध खुद ही बतायेंगे क्योंकि इससे उनका इलाज करने में सहायता मिलेगी। कोरोना के मरीजो को चाहिए कि अपनी इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रखें, जिससे रोगों से लड़ने में वह अपने शरीर की सहायता कर सकें। सबसे ज्यादा ध्यान शुगर के रोगियों को रखने की जरूरत है, क्योंकि यह रोग अन्य बीमारियों को अपने पास बुला लेता है।



Advertisement