कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी अप्रूवल मिलने के बाद आज से देश में शूरु हुआ ड्राई रन, स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने जनता से की ये अपील

कोरोना का कहर अब धीरे धीरे कम हो रहा है. अब देश के अंदर 24 घंटे में कोरोना के केस 20 हजार से कम होते जा रहे हैं. हालांकि दूसरी तरफ ब्रिटेन में कोरोना के नये रूप ने दस्तक दे दी है. जिसके बाद से सभी देश और भी ज्यादा अलर्ट हो गये है. इन सबके बीच भारत को नये साल पर बहुत बड़ा तोहफा मिला है.

नये साल यानी की कल सीरम की कोरोना वैक्सीन को देश में इमरजेंसी अप्रूवल मिल गया है. जिसके बाद से आज देश में ड्राई रन शूरु कर दिया गया है. देशभर में होने वाले इस ड्राई रन के आधार पर ही वास्तविक टीकाकरण अभियान को अंजाम दिया जाएगा. ड्राई रन के दौरान कोई वैक्‍सीन इस्‍तेमाल नहीं होगी. इसके जरिए केवल यह टेस्‍ट किया जाएगा कि सरकार ने वैक्सीनेशन का जो प्‍लान बनाया है, वह कितना कारगर है.

दूसरी तरफ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन आज सुबह साढ़े 9 बजे खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लेने पहुंचे. उन्होंने कहा कि ‘देश के पास वैक्सीनेशन का अनुभव है. वैक्सीनेशन में गाइडलाइन के पालन के सख्त नियम हैं. वैक्सीन पर ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जल्द फैसला लेगा. वैक्सीन पर अफवाहों पर ध्यान ना दें’.

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने बताया है कि ‘ड्राई रन कराने को लेकर यह कारण है कि इससे वैक्सीन लगाने की तैयारियों को परखा जा सकेगा. इसका मतलब ये हुआ कि देश में कोरोना वैक्सीन की मंजूरी मिलने के बाद वैक्सीनेशन का पूरा कार्यक्रम तेजी से चलाया जा सकेगा.’



Advertisement