कोरोना वैक्सीनेशन से पहले यूपी में आज होगा फाइनल ड्राई रन, सीएम योगी रखेंगे सीधी नजर

लखनऊ. 16 जनवरी से शुरू होने वाले कोरोना के टीकाकरण अभियान की तैयारियों को एक बार फिर से परखने के लिए आज उत्तर प्रदेश में फाइनल ड्राई रन चलाया जाएगा। उत्तर प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का ये तीसरा ड्राई रन होगा। इसके लिए राज्य के सभी जिलों में बनाए गए 1,500 टीकाकरण केंद्र और तीन हजार बूथ बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद तीसरे और अंतिम ड्राई रन की निगरानी करेंगे। वह लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी, मेरठ और सिद्धार्थ नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (सीएमओ) से वर्चुअल माध्यम से जुड़ेंगे। सीएम योगी टीकाकरण केंद्रों पर चल रहे ट्रायल के माध्यम से आगे की तैयारियों को भी परखेंगे।

की गईं फूलप्रूफ तैयारी

ड्राई रन के लिए लाभार्थियों को एक एसएमएस भेजा गया है। मैसेज में उन्हें कहां किस टीकाकरण केंद्र पर कितने बजे पहुंचना है, इसकी जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि तीसरी बार रिहर्सल करने वाला यूपी देश का पहला राज्य है, प्रदेश में इससे पहले दो जनवरी को लखनऊ और फिर पांच जनवरी को प्रदेश भर में कोरोना टीकाकरण का ट्रायल किया जा चुका है। पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण शुरू होगा। यूपी इससे पहले अपनी सारी तैयारियों को फूलप्रूफ करने में जुटा हुआ है। पहले दो पूर्वाभ्यास में मिली खामियों के आधार पर कोल्ड चेन बनाने से लेकर टीका लगाने तक की व्यवस्था में छिटपुट बदलाव किया गया है। फिलहाल प्रदेश टीकाकरण के लिए तैयार है।

इनकी लगी ड्यूटी

आज तीसरे और अंतिम ड्राई रन में करीब 20 हजार स्वास्थ्यकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही पुलिस और दूसरे विभागों के कर्मचारियों को भी ड्यूटी पर लगाया गया है। महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ. डीएस नेगी की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह पूर्वाभ्यास की पुख्ता तैयारी रखेंगे। हर टीकाकरण केंद्र पर तीन कमरे होंगे। पहले कमरे में लाभार्थियों का सत्यापन किया जाएगा। दूसरे कमरे में कोरोना टीका लगाने का अभ्यास होगा। तीसरे कमरे में लाभार्थियों को आधा घंटा आब्जर्वेशन में बैठाने की व्यवस्था होगी।

यह भी पढ़ें: बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग में होगी बंपर भर्ती, हजारों पदों के लिए इसी महीने निकलेगा विज्ञापन



Advertisement