बड़े प्रशासनिक उलटफेर की तैयारी में सीएम योगी, बड़ी संख्या में इन IAS अधिकारियों का ट्रांसफर तय, लिस्ट में इनका भी नाम

लखनऊ. (UP Panchayat Election) पंचायत चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार बड़े स्तर पर आईएएस अधिकारियों के ट्रांसफर की तैयारियों में जुटी है। सूत्रों के मुताबिक कई जिलों के डीएम और मंडलायुक्त पर बहुत जल्द गाज गिरने वाली है। इसके अलावा सचिवालय में तैनात कई प्रमुख सचिवों की जिम्मेदारियों में भी बदलाव हो सकता है। दरअसल जिन अधिकारियों के खिलाफ योगी सरकार को शिकायत मिली है या वे अपनी जिम्मेदारियों को निभाने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं, उन्हें जल्द ही हटाया जा सकता है। क्योकि सरकार का मानना है कि ऐसे अफसर जिलों में नहीं रह सकते जो जनता तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने में नाकाम साबित हो रहे हैं।

लिस्ट हो रही तैयार

सूत्रों के मुताबिक नियुक्ति विभाग ऐसे डीएम और दूसरे आईएएस अधिकारियों की सूची तैयार करने में तेजी से जुटा है, जिनके खिलाफ शिकायत मिली हो या फिर वे दागी हों। इतना ही नहीं सरकारी योजनाओं को जिले में लागू करने में नाकाम रहे अफसरों पर भी गाज गिरना तय माना जा रहा है। इसके साथ ही सचिवालय में तैनात प्रमुख सचिवों की जिम्मेदारियों में भी फेरबदल संभव है।

काम पर पड़ रहा प्रभाव

इसके अलावा कई प्रमुख सचिवों के पास अतरिक्त प्रभार है, जिसकी वजह से उनके काम पर प्रभाव पड़ रहा है। इसलिए कई बड़े विभागों में तैनात अधिकारियों से अतिरिक्त प्रभार वापस लेकर उस जगह किसी और की तैनाती की जा सकती है। इसके साथ ही बीते दिनों सचिव से प्रमुख सचिव और विशेष सचिव से सचिव बनने वाले अधिकारियों को भी नई तैनाती मिलने वाली है। आपको बता दें कि इस समय एक ही विभाग में दो-दो प्रमुख सचिव होने पर काम को लेकर सामंजस्य नहीं बन पा रहा है। इसीलिए अपर मुख्य सचिव के साथ कुछ प्रमुख सचिव भी जिम्मेदारी में लगाए जा सकते हैं या फिर उन्हें अलग प्रभार दिए जाने पर भी विचार किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: यूपी पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर, पंचायतीराज मंत्री ने बताईं तारीखें, आरक्षण को लेकर इस बार होगी ये व्यवस्था



Advertisement