Weather: मौसम विभाग का अलर्ट, 8 जनवरी से छाएगा घना कोहरा, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। चार दिनों से रूक-रूककर हो रही बारिश से मौसम पूरी तरह से मानसून का लगने लगा है। छोटे-छोटे पश्चिमी विक्षोभ ने सर्दी का मौसम पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। इस समय ठंडी हवाओं और आसमान में काली घटाओं ने पारा भी गिरा दिया है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेंटीग्रेट रहा। जो कि बुधवार के मुकाबले 3 डिग्री कम है। वहीं न्यूनतम तापमान 9 डिग्री पर बना रहा। ये भी बुधवार के मुकाबले दो डिग्री कम है। हवा की रफ्तार 10 किमी प्रतिघंटा दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: मुरादनगर श्मशान हादसा: सीएम योगी ने दिखाए सख्त तेवर, एसआईटी जांच के दिए निर्देश

मौसम विभाग के मुताबिक दस जनवरी तक मैदानों में बेहद घने कोहरे के आसार हैं। आठ जनवरी से कोहरा और शीतलहर चलने से सर्द दिनों की शुरूआत हो जाएगी। इससे कड़ाके की सर्दी एक बार फिर से लौटेगी। कृषि अनुसंधान संस्थान के मौसम वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि बुधवार को मेरठ में शाम 5.30 बजे तक मेरठ में 6.4 मिमी बारिश दर्ज हुई। मेरठ में अब तक 28.4 मिमी बारिश हो चुकी है जो सामान्य से लगभग ढाई गुनी है।

यह भी देखें: बर्ड फ्लू को लेकर वन विभाग हुआ अलर्ट

उन्होंने बताया कि अगले चार-पांच दिन में न्यूनतम तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे जाएगा। बुधवार को मेरठ में दिन का तापमान 21.1 और रात का 12.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो मंगलवार के सापेक्ष क्रमशरू 0.7 और 0.4 डिग्री सेल्सियस कम था। दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम और रात का छह डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। मेरठ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 104 दर्ज हुआ जो मध्यम श्रेणी में है। मंगलवार को यह 107 के स्तर पर था। गुरूवार को एक्यूआई 190 तक पहुंच गया है।



Advertisement