Weather: ठंड का टॉर्चर जारी, इन शहरों में बारिश से और भी गिरेगा तापमान, जानिये मौसम का हाल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। ठंड के तेवर के चलते लोगों ने खुद को घरों में कैद कर लिया है। हालात यह है कि सड़कें बिल्कुल ऐसी दिखाई दे रही हैं जैसा कि लाकडाउन के दौरान दिखाई देती थीं। सड़क पर सिर्फ वही लोग दिख रहे हैं जिन्हें बाहर निकलना बहुत जरूरी है। सड़कों पर लाकडाउन के दिनों जैसे हालात ठंड ने पैदा कर दिए हैं। वहीं आसमान में काले बादलों ने डेरा डाल दिया है। जिसके चलते वेस्ट यूपी समेत दिल्ली एनसीआर के कई शहरों में बारिश के आसार बने हुए हैं। शनिवार सुबह से ही सुन्न कर देने वाली ठंड है। रात परवान चढ़ने के साथ सड़कें भी सुनसान होती चली जाती हैं। सुबह-शाम जगह-जगह अलाव जलाए जा रहे हैं। लोग तापकर ठंड से राहत पाते दिखे। नगर निगम की ओर से भी शहर में प्रमुख स्थानों पर अलाव की व्यवस्था करा दी गई है।

यह भी देखें: नए वर्ष पर उड़ी कोविड-19 के नियमों की धज्जियां

बता दें कि जनवरी शुरू होते ही ठंड में इजाफा हो गया है। पिछले शुक्रवार को मौसम ने करवट बदली थी और 24 घंटे के बाद तापमान बिल्कुल नीचे आ गया है। पहाड़ों में हो रही बर्फबारी और ओलावृष्टि से तापमान और गिर गया है। इसके बाद से लगातार ठंड बढ़ रही है। ठंड ने शरीर पर और अधिक गर्म कपड़े पहनने को मजबूर कर दिया। सुबह सैर करने वाले सड़कों एवं पार्कों में कम ही लोग दिखाई दिए। जैकेट, जर्सी, कैप, मफलर से लोगों ने सर्दी से बचाव किया। रोडवेज बस स्टैंड समेत विभिन्न स्थानों पर लोग अलाव जलाकर तापते नजर आए। ये ठंड का असर ही है, देर रात तक गुलजार रहने वाली शहर की सड़कों पर दिन में भी सन्नाटा पसर रहा है। लोग बाहर निकलने के बजाय रजाई-कंबल में दुबकना मुफीद समझ रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड मेरठ के अनुसार ठंड से राहत के लिए अलाव जलाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है। अभी तक तो ऐसे कोई आदेश नहीं मिले हैं। जिला प्रशासन अपने स्तर पर ऐसा कोई निर्णय लेता है तो अलग बात है।

यह भी पढ़ें: जानिये, नए साल के पहले दिन क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

ठंड में बच्चों और बुजुर्गाें का रखें ध्यान

सर्दी अब लगातार बढ़ रही है और ऐसे में जरा सी लापरवाही सेहत बिगाड़ सकती है। बच्चों और वृद्धों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि इनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। चिकित्सकों की मानें तो खानपान में बदलाव कर और थोड़ी सावधानी बरत कर स्वस्थ्य रह सकते हैं। अधिक ठंड होने पर घर से बाहर निकलने में परहेज करना चाहिए। अगर बाहर जा भी रहे हैं तो गर्म कपड़ों से खुद को पैक रखें। तले-भुने भोजन के बजाय पौष्टिक आहार लें।