Weather: कोहरे और गलन से तापमान में आई गिरावट, बारिश के लिए रहें तैयार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। कोहरा और गलन की चपेट में पूरा पश्चिम उत्तर प्रदेश है। इस समय मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हापुड, मुरादाबाद, गाजियाबाद, बागपत, गौतमबुद्ध नगर आदि जिलों में कोहरे ने अपना कहर बरपाया हुआ है। वहीं गलन ने भी जिंदगी की रफ्तार कम कर दी है। न्यूनतम तापमान में भी 5 डिग्री का अंतर आया है। यानी न्यूनतम तापमान 5 डिग्री गिरा है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक पहुंच गया। सुबह की शुरूआत ही कोहरे और शीत लहर के साथ हुई। सुबह हालात यह थे कि कोहरे के कारण दृष्यता 50 मीटर तक पहुंच गई। लेकिन 8 बजे के बाद चली तेज हवाओं के कारण कोहरे में कुछ कमी आई और लोगों ने राहत महसूस की।

यह भी पढ़ें: जानिए श्री राम मंदिर के लिए कम से कम कितनी राशि दे सकते हैं दान

मौसम विभाग के अनुसार अभी कोहरे के और छाए रहने की उम्‍मीद है। गुरुवार को दिनभर बारिश का मौसम ही बना रहा। मौसम विभाग के अनुसार शीत लहर के अभी और तेज बने रहने की संभावना है। मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी शुक्रवार को सुबह से घना कोहरा नजर आया। तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। बूंदाबांदी होने के भी आसार हैं। शनिवार से ही मेरठवासियों के सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। सुबह से शाम तक आसमान पर बादलों का डेरा पडा हुआ है। वहीं रात के समय पूरा शहर कोहरे की चादर में लिपटा नजर आया। दृश्यता कहीं कहीं तो 10 मीटर के आसपास तक चली गई। ऐसे में सड़कों पर वाहनों की आवाजाही बुरी तरह प्रभावित हुई। बेहद धीमी गति से वाहन रेंगते नजर आए। सुबह से शाम तक बादल छाने की वजह से दिन के तापमान में थोड़ी कमी रही लेकिन शाम को एक बार फिर गलन पैदा हो गई।

यह भी देखें: सरकारी गेंहू खरीद की सूचना को लेकर आटा मिल पर छापा

मौसम विज्ञानिकों का कहना है कि अगले दो दिन में हल्की बूंदाबांदी होने के आसार हैं। तापमान में गिरावट होगी। वहीं, 10 जनवरी तक सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। भारतीय कृषि प्रणाली अनुसंधान संस्थान के मौसम विज्ञानी एन. सुभाष ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम 13 डिग्री रहा। अधिकतम सामान्य से पांच कम व न्यूनतम सात डिग्री अधिक रहा। अगले कुछ दिनों में तापमान में छह डिग्री तक की गिरावट हो सकती है। 11 से 13 जनवरी के बीच शीतलहर का प्रकोप बढ़ेगा।



Advertisement