नोएडा में पहली बार सरस आजीविका मेले का आयोजन, प्रदर्शनी में दिखेंगे 27 राज्यों हस्तशिल्प उत्पाद

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. सेक्टर-33 स्थित शिल्प हाट में पहली बार आज यानी 26 फरवरी से 14 मार्च तक सरस आजीविका मेले का आयोजन किया जाएगा। इस मेले में लोगों को देश के 27 राज्यों की हस्तकरघा एवं हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ कला एवं लोक संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिलेगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय, राष्ट्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज संस्थान (NIRDPR) द्वारा आयोजित मेले में उत्कृष्ट सामानों की बिक्री व प्रदर्शनी के साथ लोग मशहूर व्यंजनों का लुत्फ भी उठा सकेंगे।

यह भी पढ़ें- मेधावी बेटियों के नाम पर होगा गांवों के तालाबों का नामकरण, महिला सशक्तिकरण को मिलेगा बल

नोएडा हाट में आयोजन को लेकर भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय के संयुक्त सचिव चरणजीत सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस उत्सव में 300 से अधिक महिला शिल्प कलाकार, 60 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और आजीविका इंडिया फूड कोर्ट के तहत क्षेत्रीय व्यंजन भी उपलब्ध रहेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी लोग भरपूर आनंद उठा पाएंगे।

चरणजीत सिंह ने बताया कि मेले में प्रवेश करने के लिए कोविड-19 के नियमों का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। फेस मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सरस आजीविका मेले में देश के 27 राज्यों के हजारों उत्पादों की प्रदर्शनी और बिक्री होगी। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा इस मुहिम की शुरुआत की गई है, ताकि हस्तशिल्पियों और हस्तकारों को कोरोना के बाद एक बार फिर से अपनी रोजगारी शुरू करने का मौका मिल सके। साथ ही वोकल फार लोकल को बढ़ावा मिल सके।

यह भी पढ़ें- क्या आप जानते हैं क्रिकेट का एक संस्कृत वर्जन भी है, जिसमें पीएमओ ने भी दिखाई है रूचि, काशी से हुई है शुरुआत