50 से ज्यादा उम्र के लोगों के लिये खुशखबरी, मार्च में लगेगा कोरोना का टीका, वोटर ल‍िस्‍ट से चुने जाएंगे नाम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. यूपी में स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों के बाद अब मार्च में 50 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जाएगी। अगले महीने टीकाकरण शुरू करने के लिए तैयारियां तेज कर दी गई हैं। मतदाता सूची से 50 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों के नाम लिए जाएंगे। इन सभी लोगों को कोविन पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। फिर आधार कार्ड और दूसरे पहचान पत्र से उनका वैरिफिकेशन कर वैक्सीन लगाई जाएगी।

50 से ज्यादा उम्र के लोगों को लगेगा टीका

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही 25 मार्च तक स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को वैक्सीन की दोनों डोज देकर इनका टीकाकरण खत्म करने के निर्देश दे चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अगले महीने 50 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाए जाने की शुरुआत की जाएगी। जल्द तारीख भी घोषित कर दी जाएगी। फिलहाल स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जल्द इन लोगों की संख्या का आकलन कर तय करेगा कि कितने दिन और कितने टीकाकरण सत्र चलाए जाएं।

कोरोना अपडेट

बीते 24 घंटे में कोरोना के 105 नए रोगी मिले। अब प्रदेश में संक्रमण की दर घटकर 0.1 प्रतिशत रह गई है। प्रदेश में श्रावस्ती और महोबा ऐसे जिले हैं, जहां अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। यह दोनों जिले संक्रमणमुक्त हो चुके हैं। 24 घंटे के दौरान 40 जिलों में एक भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया। वहीं अब 19 जिलों में कोरोना के 10 से कम मरीज हैं। बीते 24 घंटे में 1.2 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया। अभी तक कुल 2.97 करोड़ लोगों की कोरोना जांच कराई जा चुकी है। प्रदेश में अब तक 6.02 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं, जिसमें 5.9 लाख रोगी स्वस्थ हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98 फीसद से ज्यादा है।