चमोली आ’प’दा: तपोवन में जारी है रे’स्क्यू ऑपरेशन! अब तक 53 लोगों की मौ’त, बढ़ते आंकड़ों के साथ टूट रहा है परिवारों का हौसला..

देवभूमि उत्तराखंड के चमोली में सोमवार को दो और श’व बरामद किए गए. इस तरह अब इस आ’प’दा में जान गवाने वालों की संख्या 53 हो गई है. मालूम हो कि देवभूमि उत्तराखंड के चमोली जिले में 7 फरवरी को आई प्राकृ’तिक आ’पदा के बाद भारी तबा’ही मच गई, जब सुबह ग्लेशियर का एक हिस्सा टूटकर नदी में गिर गया था.

इस आपदा में कई घर और लोग बह गए. बता दें कि इस आपदा में म’रने वालों की संख्या अब तक 53 हो गयी है. हालाँकि अभी भी रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है. इसके अलावा पूरे इलाके से अब तक 154 लोग लापता हैं.

बता दें कि सुरंग के अंदर रेस्क्यू ऑपरेशन पिछले 9 दिनों से लगातार जारी है, लेकिन भारी त’बा’ही और मलबा जमा होने के चलते रेस्क्यू की रफ्तार धीमी है. अभी तक 140 मीटर तक मलबा साफ किया जा चुका है. हालांकि इस बीच सुरंग से श’वों का मिलना शुरू हो गया है और बाहर इंतजार में खड़े परिजनों का हौसला भी जवाब दे रहा है. और इतने लंबे इतंजार के बाद जब उन्हें ये खबर मिल रही है तो उनका हौसला टूट रहा है.

प्रशासन चमोली के हालात दुरुस्त करने के लिए दिन- रात मेहनत कर रही है. लेकिन इन सब के बीच म’र’ने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होने से लोगों का हौसल टूट रहा है, इतना ही नहीं प्रशासन के लाख जतन के बावजूद पी’ड़ि’तों की जान नहीं बच पा रही है, जिसका दुःख सबको है. इसलिए राहत और बचाव कार्य को और तेज कर दिया गया है ताकि और ज्यादा जान- माल का नुकसान न हो.