अब रामलला भगवान भी पहनेंगे खादी के बने वस्त्र, सीएम योगी ने क‍िए अर्प‍ित

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. मौसम का बदलना शुरू हो गया है और वसंत ऋतु के खुशनुमा मौसम के साथ ही रामलला की पोशाक भी बदलने जा रही है। प्रभु राम सहित माता सीता, लक्ष्मण और हनुमान जी जाने-माने फैशन डिजाइनर मनीष त्रिपाठी द्वारा डिजाइन किए गए खादी सिल्क के वस्त्र धारण करेंगे। मुख्यमंत्री योगी की ओर से डिजाइनर द्वारा वसंत पंचमी पर मंगलवार को यह वस्त्र अयोध्या में रामलला को अर्पित किए। खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि रामलला के यह वस्त्र खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के सहयोग से तैयार कराए गए हैं, जो कि प्रभु को अर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर डिजाइनर मनीष को सौंप दिए।

बॉलीवुड कलाकारों के लिए ड्रेस डिजाइन करते रहे मनीष त्रिपाठी मूल रूप से अंबेडकरनगर के निवासी हैं, लेकिन ज्यादा समय लखनऊ में ही रहे हैं। उन्होंने बताया कि यहां रहने की वजह से प्रभु राम की नगरी अयोध्या से गहरा लगाव रहा है। पिछले दिनों अवधनगरी गए तो मन में ख्याल आया कि प्रभु राम के लिए खादी के वस्त्र डिजाइन किए जाएं। इसके पीछे सोच यही थी कि खादी एकमात्र एथिकल फैब्रिक है।

खादी को मिलेगा बढ़ावा

एकमात्र एथिकल फैब्रिक खादी के वस्त्र प्रभु को धारण कराने से खादी का प्रचार-प्रसार होगा। चूंकि भगवान से सभी की आस्था जुड़ी है, इसलिए इस तरह से खादी की स्वीकार्यता भी बढ़ेगी, जिससे खादी वस्त्रोद्योग से जुड़ी महिलाओं को भी काम मिलेगा। वह कहते हैं कि देश में हजारों-लाखों मंदिर हैं। यदि अयोध्या की तरह वहां सभी स्थलों पर भी खादी के वस्त्रों का प्रयोग शुरू होगा तो खादी को बढ़ावा मिलेगा।