Farmers Rail Roko Andolan: आज चार घंटे किसानों का रेल रोको आंदोलन, RPF ने बढ़ाई सुरक्षा

गाजियाबाद. गाजीपुर बॉर्डर (Ghazipur Border) पर कृषि कानूनों की वापसी की मांग को लेकर किसान धरने पर बैठे हुए हैं और भरसक प्रयास यह किया जा रहा है कि किसी न किसी तरह से सरकार से अपनी मांगें मनवाकर आंदोलन को सफल बना सकें। इसी कड़ी में आज यानी गुरुवार को दोपहर 12 बजे से 4 बजे के बीच किसान देशभर में रेल रोको आंदोलन (Rail Roko Andolan) करेंगे। किसान नेताओं का कहना है कि इस दौरान किसान नेता गांधीगिरी का परिचय देते हुए अलग-अलग स्थानों पर ट्रेन रोकेंगे और ट्रेन में सवार लोगों को दूध, पानी और फल वितरित करेंगे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए आरपीएफ ने रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी है।

यह भी पढ़ें- Ram Mandir : मंदिर निर्माण में उतरेंगे वर्कर, किसके कहां रुकने की बनी व्यवस्था

जैसे-जैसे गर्मी अपना रूप दिखाना शुरू कर रही है, वैसे-वैसे धरना स्थल पर किसानों की संख्या घटती जा रही है। धरने पर बैठे किसानों का कहना है कि चाहे जो हो जाए, वह वापस नहीं जाएंगे और धरना लगातार चलता रहेगा। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि इस स्थान को तो सरकार भी खाली नहीं करा पाई तो एनएचएआई कैसे करा पाएगी। वहीं, उन्होंने लगातार आंदोलन में कम हो रही भीड़ के सवाल पर कहा है कि गांव में शादी-ब्याह का सीजन चल रहा है, ऐसे में लोग आ-जा रहे हैं और जो लोग गए हैं, उनको फिर वापस बुला लिया जाएगा। कुछ लोग फसल के चक्कर में भी आ-जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आंदोलन पूरी ताकत के साथ चल रहा है और इसको पश्चिम बंगाल, मुंबई और मध्य प्रदेश में भी आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। इसका असर सरकार को जल्द दिखेगा। उन्होंने कहा है कि जिस प्रकार से केंद्र सरकार अपने मंत्रियों को एक जाति के लोगों को मनाने और समझाने के काम में लगा रही है, उससे साफ हो रहा है कि सरकार किसानों से कितना डरी हुई है।

उन्होंने कहा कि यह आंदोलन किसी जाति और धर्म का नहीं है। जन आंदोलन किसानों का है, देश के अन्नदाताओं का है। इसलिए सरकार जाति धर्म का कार्ड खेलने का प्रयास न करे। अब किसान जागरूक हो चुका है। किसान अब अपना हक लेकर रहेगा। आज 12 से 4 बजे तक रेल रोको अभियान चला जाएगा। इस दौरान ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को परेशानी न हो। इसलिए किसान रेल रोककर यात्रियों को दूध, पानी और फल वितरित करेंगे।

यह भी पढ़ें- सपा ने बाइक कंधों पर उठाकर किया पेट्रोल-डीजल पर मंहगाई का विरोध, दी विरोध प्रदर्शन की चेतावनी