चीन ने पहली बार कबूला Galwan Valley में भारतीय सेना ने मा’र गिराए थे उसके सैनिक, जारी की ये लिस्ट..

गलवान घाटी में चीनी सैनिकों ने भारतीय सेना पर धोखे से ह’म’ला किया था. लेकिन भारतीय सेना ने उन्हें मुं’ह’तो’ड़ जवाब दिया था और ऐसा सबक सिखाया जिसे वो हमेशा याद रखेंगे. वहीं, अब लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत और चीन के रिश्तों में जमीं बर्फ धीरे-धीरे पिघल रही है. इतना ही नहीं दोनों देश के बीच त’ना’व भी कम होने लगा है.

इस बीच एक बड़ी खबर आ रही है कि जो चीन हमेशा से इस बात से मुकर रहा था कि इस झ’ड़’प में उसके सैनिक मारे गए है, लेकिन अब उसने है कबूल कर लिया है. गलवान घाटी में भारत के नि’ह’त्‍थे सैनिकों पर कटीले रॉड से ह’म’ला करने वाली चीनी सेना PLA ने पहली बार इस झड़प में मारे गए सैनिकों की संख्‍या का ऐलान किया है. पीएलए ने दावा किया कि इस संघर्ष में उसके 4 सैनिक मा’रे गए थे और एक बुरी तरह से घा’य’ल हो गया था. इतना ही नहीं चीनी सेना ने मारे गए सैनिकों के नाम भी जारी किए हैं.

दरअसल, चीन की सेना ने गलवान घाटी में भारतीय जवानों के हाथों मारे गए सैनिकों को श्रद्धां’जलि दी और एक वीडियो साझा किया है. उन सनिकों के नाम हैं- चेन होंगजून, शियाओ सियुआन, चेन श‍िआंगरोंग, वांग झुओरान. मा’रे गए चीनी सैनिकों में एक बटैलियन कमांडर और तीन सैनिक थे. वहीं इस झड़प में चीनी सेना का रेजिमेंटल कमांडर गंभीर रूप से घा’य’ल हो गया था.

गौरतलब है कि आखिरकार चीन ने ये तो कबूला की उसे इस झ’ड़’प में कितना नुकसान हुआ. चूंकि अब तक चीन इन सवालों से बचता नजर आ रहा था, ऐसे में इस समय चीन का ये कबूलनामा उनकी कौनसी नई चा’ल है इसका खुलासा भी जल्द हो जाएगा.