बेसिक शिक्षा स्कूलों में शुरू हुई तबादलों की प्रक्रिया, 15 मार्च तक अपलोड किया जाएगा ब्योरा

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Basic Education Council) के स्कूलों में कार्यरत शिक्षकों के अंतर जिला तबादला (Inter District Transfer of Teachers) की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके तहत जिन शिक्षकों का तबादला (Teachers Transfer) हो चुका है, उन्हें संबंधित जिले में विद्यालय आवंटित होना है। समस्त बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मानव संपदा पोर्टल पर 15 मार्च तक ब्योरा अपलोड करने का निर्देश दिया गया है। डेटा अपलोड होने के बाद शिक्षकों का विद्यालय आवंटित करने की कार्रवाई की पूरी की जाएगी।

यह भी पढ़ें- 31 मार्च तक ही यह बैंक दे रहा सबसे सस्ता लोन, 1 अप्रैल से बदल जाएंगी ऐसी और भी कई चीजें, जिसका जेब पर पड़ेगा सीधा असर

मेरठ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि तबादला प्रक्रिया में स्थानांतरित शिक्षकों के कार्यमुक्त और कार्यभार ग्रहण करने का विवरण पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। इसमें जहां का विद्यालय होगा, उसे भी अंकित किया जाएगा। इसके तहत प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय, कंपोजिट विद्यालय व विकास खंड, तहसील, ग्रामीण-नगर क्षेत्र में से जो विद्यालय होगा उसे अंकित करना अनिवार्य है। वहीं, जो विद्यालय मानव संपदा पोर्टल पर अंकित है, लेकिन उसका अस्तित्व नहीं है। ऐसे विद्यालयों को हटा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- आज से फ्री बनेंगे आयुष्मान कार्ड, मिलेगा पांच लाख तक का मुफ्त इलाज, जानें कैसे और कहां बनवा सकतें हैं कार्ड

ऑनलाइन की जाएगी शिक्षकों की तैनाती

बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों के पारस्परिक अंतर जिला तबादलों के तहत तैनाती ऑनलाइन प्रक्रिया से की जाएगी। तैनाती का विकल्प प्राप्त करने के लिए पहले दिव्यांग, फिर महिला और इसके बाद पुरुष शिक्षकों को अवसर दिया जाएगा। इस बारे में शासनादेश जारी कर जल्द से जल्द काउसिलिंग की तारीख और समय शीघ्र घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें- UP पंचायत चुनाव: नहीं रखा इन नियमों का ध्यान तो खतरे में पड़ेगी उम्मीदवारी

यह भी पढ़ें- अब RTO ऑफिस जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे ही हो जाएंगे लाइसेंस समेत ये 18 काम, देखें लिस्ट