होली के शुभ अवसर पर इंडियन आर्मी ने नेपाल की सेना को उपहार स्वरूप भेंट किया, 1 लाख….

भारत त्योहारों का देश है. यहाँ अनेकों प्रकार के त्योहार मनाये जाते हैं और यहाँ के पारम्परिक त्योहारों में से एक त्योहार होली भी है. ये रंगों का त्योहार है. इस त्योहार में गिले शिकवे सब भुला कर एक दुसरे के रंग में घुल मिल जाते है और सबके साथ सुख दुःख बाटने के लिए पुनः तैयार हो जाते है. यही भारतीय परम्परा है और इसी परम्परा को निभाते हुए आज होली के शुभ अवसर पर भारतीय दूतावास ने बताया कि इंडियन आर्मी ने भारत में बनी कोरोना वायरस वैक्सीन की एक लाख डोज नेपाल की सेना को उपहार स्वरुप भेंट की है. यही भारतीयों की शान है.

आपको बता दें कि नेपाल में अबतक कोरोना के कुल 276839 मामले सामने आयें हैं और 3027 संक्रमितों की इस महामारी से मृत्यु हो गयी है. वहीँ अच्छी खबर ये है की 272530 लोग कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके है. बीते रविवार को 89 नए कोरोना केस नेपाल में दर्ज किये गये. साथ ही आप को ये भी बता दें कि इससे पहले जनवरी में भारत ने नेपाल को कोविड 19 वैक्सीन की 10 लाख डोज उपलब्ध करवाई थी.

गौरतलब है कि भारत ने कई देशों को कोविड – 19 वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई है. भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में यह जानकारी दी. भारत ने यह चिंता भी जताई है कि अगर वैक्सीन सभी को नहीं मिल पाई तो कोरोना महामारी से निपटने की दुनिया की कोशिशें नाकाम हो सकती है. वैक्सीन का न मिलना सबसे ज्यादा गरीब देशों को प्रभावित करेगा.