28 मार्च से शुरू होगी गोरखपुर से लखनऊ के लिए विमान सेवा, एक घंटे में पूरा होगा सफर

गोरखपुर. सीएम सिटी कही जाने वाली गोरखपुर और राजधानी लखनऊ के बीच होली पर पहली विमान सेवा शुरू हो जाएगी। 28 मार्च से गोरखपुर से लखनऊ के लिए विमान सेवा शुरू हो रही है। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत यह विमान सेवा शुरू की जा रही है। करीब 1477 रुपये टिकट का किराया होगा। यह विमान दोपहर दो बजे से शुरू होगा और महज एक घंटे में लखनऊ के हवाई अड्डा पर पहुंच जाएगा। योजना के तहत पहले दिन जब यात्री इस विमान से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे तो उनका भव्य स्वागत किया जाएगा। इस विमान सेवा का लाभ गोरखपुर व आसपास के जिलों के साथ ही नेपाल और बिहार के सीमावर्ती जिलों के लोगों को मिलेगा।

इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बढ़ेगी संख्या

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ और वाराणसी में दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट थे। अब नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट जेवर, कुशीनगर और अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तैयार हो जाने पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की संख्या राज्य में पांच हो जाएगी। कुशीनगर एयरपोर्ट से विमान सेवाएं जल्द शुरू करने की तैयारी है। इसी तरह रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती, चित्रकूट और सोनभद्र स्थित हवाई पट्टी हवाई सेवा के लिए चयनित हैं। अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास लगभग हो चुका है, लाइसेंसिंग की प्रक्रिया चल रही है। इन एयरपोर्ट से जल्द ही विमान सेवाएं शुरू किए जाने की तैयारी है।

101 करोड़ बजट प्रस्तावित

अयोध्या में श्रीराम हवाई अड्डा बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। इसके लिए तकरीबन 101 करोड़ का बजट प्रस्तावित है। इसके अलावा प्रदेश के अन्य जिलों को भी हवाई यात्रा से जोड़ने का काम जारी है। ललितपुर, सहारनपुर, झांसी और मेरठ में हवाई अड्डा के लिए भूमि खरीदने के लिए तैयारी की जा रही है।

ये भी पढ़ें: होली पर नहीं मिला कंफर्म टिकट तो भी घबराने की बात नहीं, यूपी रोडवेज शुरू कर रहा लग्जरी सेगमेंट की बसें

ये भी पढ़ें: होली से पहले बदलेगा मौसम, तेज हवाओं के साथ पड़ेंगी बौछारें