ट्रेन में रात में मोबाइल-लैपटॉप चार्ज करने पर बैन, सभी जोन में लागू होगा आदेश

लखनऊ. ट्रेन में सफर करने के दौरान अब कोई भी यात्री रात 11 बजे के बाद मोबाइल, लैपटॉप या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चार्ज नहीं कर सकेंगे। भारतीय रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला किया है। कई बार यात्री रातभर मोबाइल चार्जिंग में लगाकर सो जाते हैं। ज्यादा देर तक चार्जिंग पर लगे होने कारण मोबाइल गर्म हो जाता है। साथ ही शॉर्ट सर्किट का भी खतरा बना रहता है। इसकी अनदेखी यात्रियों को भारी पड़ती है। इसलिए उनकी सुरक्षा को देखते हुए रेलवे ने यह नियम निकाला है। इसके साथ ही यह भी नियम बनाया है कि कोई यात्री सिगरेट पीते हुए पकड़ा जाता है तो उससे बतौर जुर्माना सौ रुपये वसूला जाएगा।

रात में बंद रहेंगे चार्जिंग प्वाइंट

रात के समय ट्रेन कोच में यात्री चार्जिंग प्वाइंट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक ट्रेनों में चार्जिंग प्वाइंट बंद रखने का फैसला किया है। रात में चार्ज होने वाले लैपटॉप और मोबाइल फोन के ओवरहीटिंग का खतरा रहता है क्योंकि ज्यादातर लोग चार्ज में लगा कर ही मोबाइल या लैपटॉप छोड़ देते है। इससे आग लगने का खतरा रहता है।

सभी जोन में लागू होगा आदेश

रेलवे बोर्ड का यह आदेश सभी जोन में लागू किया जाएगा। ट्रेनों में लगातार हो रही आग की घटना के कारण यह फैसला लिया गया है। दिल्ली-देहरादून शताब्दी एक्सप्रेस में आग लगने के बाद सख्ती भी बढ़ाई गई है क्योंकि एक कोच में लगी आग सात कोच में फैल गई थी। इसी तरह सिगरेट पीने वालों पर भी नकेल कसने का रेलवे ने फैसला किया है।

ये भी पढ़ें: गाड़ियों में लगे एक्सपायर्ड सिलेंडर बनते हैं हादसे की वजह, हाइड्रोलिक टेस्ट न कराने पर होता है नुकसान

ये भी पढ़ें: हवा में उड़ रहे प्लेन का इमरजेंसी गेट खोलने लगा यात्री, सीआइएसएफ ने लिया हिरासत में