गोरखपुर-लखनऊ विमान सेवा की शुरआत आज से, सीएम योगी दिखाएंगे हरी झंडी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

गोरखपुर. मुख्यमंत्री के शहर गोरखपुर वासियों को रविवार को खुद मुख्यमंत्री नई सौगात देंगे। गोरखपुर से लखनऊ के बीच विमान सेवा की शुरुआत होगी, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर शुरू करेंगे। इसके साथ ही गोरखपुर के गुरु गोरखनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का शिलान्यास भी करेंगे। विमान सेवा में जिस जल्द ही गोरखपुर भारत के दूसरे शहरों की कतार में खड़ा होगा, जहां से देश के विभिन्न हिस्सों के लिये विमान सेवाएं होंगी। योगी सरकार इसकी कवायद में जुटी है।


गोरखपुर से दो बजे विमान लखनऊ के लिये उड़ान भरेगा, जिसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हरी झंडी दिखाकर रावाना करेंगे। लखनऊ पहुंचने पर इन यात्रियों का एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत की तैयारी है। सरकार के प्रतिनिधि भी वहां स्वागत को मौजूद रहेंगे। दोपहर 12.30 बजे सीएम योगी टर्मिनल विस्तार का शिलान्यास करेंगे। एयरपोर्ट डायरेक्टर प्रभाकर वाजपेयी के मुताबिक नई सेवा से लोगों को काफी फायदा होगा। इसे सीएम हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।


गोरखपुर से लखनऊ सिर्फ एक घंटे में

बहुप्रतीक्षित गोरखपुर-लखनऊ विमान सेवा के शुरू हो जाने के बाद गोरखपुर से लखनऊ का सफर सिर्फ एक घंटे में तय किया जा सकेगा। एयरपोर्ट अथाॅरिटी की ओर से जो शेड्यूल जारी किया गया है उसके मुताबिक दिल्ली से गोरखपुर आने वाली एअर इंडिया की फ्लाइट ही लखनऊ जाएगी। एअर इंडिया का 72 सीटर विमान 28 मार्च से रोाजना दिल्ली से गोरखपुर पहुंचने के बाद लखनऊ जाएगा। गोरखपुर से विमान दोपहर 2 बजे उड़ान भरकर 3 बजे लखनऊ पहुंचेगा। 3.30 बजे लखनऊ से उड़ान भरकर वापस गोरखपुर 4.30 बजे पहुंचेगा।


यूपी समेत पांच राज्यों के 6 शहरों के लिये फ्लाइट

गोरखपुर से अभी देश की राजधानी दिल्ली समेत पांच राज्यों के 5 शहरों के लिये विमान सेवा चल रही है। इसमें नई दिल्ली के अलावा मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरू हैदराबाद शामिल हैं। इसके अलवा गोरखपुर से प्रयागराज के लिये भी फ्लाइट है। लखनऊ से शुरआत होने के बाद अब यह संख्या छह से बढ़कर सात हो जाएगी।


गोरखपुर से कुल 12 फ्लाइट

  • दिल्ली- एअर इंडिया, इंडिगो व स्पाइस जेट की 4 फ्लाइट
  • हैदराबाद- इंडिगो की 1 फ्लाइट
  • मुंबई- 1 इंडिगो व 2 स्पाइस जेट की फ्लाइट
  • बेंगलुरू- इंडिगो 1 फ्लाइट
  • कोलकाता- इंडिगो 1 फ्लाइट
  • प्रयागराज- इंडिगो 1 फ्लाइट
  • लखनऊ- एअर इंडिया की 1 फ्लाइट


26.87 करोड़ में एयरपोर्ट टर्मिनल का विस्तार

सीएम योगी आदित्यनाथ एयरपोर्ट टर्मिनल भवन के विस्तार का भी शिलान्यास करेंगे। इसके लिये केन्द्र सरकार की ओर से 26.87 करोड़ रुपये की धनराशि स्वीकृत हुई है। गोरखपुर एअरपोर्ट से लगातार अलग-अलग शहरों के लिये शुरू हो रही विमान सेवा से यहां यात्रियों की क्षमता बढ़ेगी। इसको देखते हुए टर्मिनल का विस्तार किया जा रहा है। इससे नई फ्लाइट शुरू होने पर टर्मिनल पर दबाव नहीं बढ़ेगा। इसके निर्मित होने के बाद यहां 200 यात्रियों के ठहराव की क्षमता बढ़ जाएगी। इसके अलावा भारतीय वायुसेना के जरिये एप्रन का विस्तारीकरण भी किये जाने की बातेें कही जा रही हैं।