आरटीओ ऑफिस की इन सेवाओं को किया जा रहा ऑनलाइन, तैयार रखे आधार कार्ड

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

कानपुर. आरटीओ ऑफिस में व्याप्त अनियमितताएं व भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने में नाकाम शासन अब विभाग के कार्यों में बड़े पैमाने पर कटौती करने जा रहा है। जरूरतमंदों को अब घर बैठे आरटीओ ऑफिस के कार्य कराने की सहूलियत मिल रही है। इसकी सूची भी जारी कर दी गई है। यह व्यवस्था जरूरतमंदों के ऊपर निर्भर करता है। इस संबंध में एआरटीओ मुख्यालय ने बताया कि घर बैठे ऑनलाइन कार्य करने की सुविधा सभी के लिए सुविधाजनक है। शासनादेश जारी होते यह सुविधा मिलने लगेगी।

 

18 सेवाओं को किया जा रहा ऑनलाइन

संभागीय परिवहन कार्यालय की ऑनलाइन मिलने वाली 18 सेवाओं के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी। आधार कार्ड से कनेक्ट होते ही आप अपना ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। केंद्रीय मोटर यान अधिनियम संशोधन का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि जल्दी शासनादेश भी आने की संभावना है।

आरटीओ ऑफिस की अट्ठारह ऑनलाइन मिलने वाली सेवाओं में लर्निंग डीएल, डीएल का रिन्यूअल, डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी में पते का परिवर्तन, डुप्लीकेट आरसी का आवेदन, वाहन के स्वामित्व में परिवर्तन, आरसी के लिए एनओसी अधिकारी शामिल है। इसके लिए जरूरतमंदों को अपना आधार कार्ड ऑनलाइन कनेक्ट करना पड़ेगा। जिसके होते ही संबंधित फार्म आपके सामने खुल जाएगा और भरकर घर बैठे विभाग की सेवाएं ले सकते हैं। इस सुविधा से आरटीओ ऑफिस के बाबुओं को अधिकारियों की परिक्रमा करने से छुट्टी मिल जाएगी। छोटे-छोटे कार्यो के लिए विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जरूरतमंदों को महीनों चक्कर लगाते थे। जिससे मजबूरी में उन्हें दलालों के पास जाना पड़ता था।