गर्मियों के मौसम में न करें गुड़ का सेवन, नहीं तो हो सकती हैं ये समस्याएं

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ.
अगर गर्मियों के मौसम में गुड़ का सेवन करते हैं तो आप जल्दी ही गुड़ का सेवन बंद कर दीजिए यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगा। आप गर्मियों के सीजन में गुड़ का सेवन करगें तो आपको कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि अब गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है। वैसे तो गुड़ का सेवन का करना हेल्थ के लिए लाभदायक होता है। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। डॉक्टरों के मुताबिक नेचुरल मिठाई के नाम से पहचाना जाने वाला गुड़ (Jaggery) कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अक्सर लोग गुड़ की जगह चीनी खाते हुए नजर आते हैं। वहीं गुड़ बॉडी को एनर्जी देने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में भी मदद करता है।

आपको बता दें कि ज्यादातर लोग गुड़ से होने वाले फायदो के बारे में ही जानतें हैं। बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं, जो गुड़ से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं। (Side Effects of Jaggery)। 100 ग्राम गुड़ में करीब 385 कैलोरी पाई जाती है। वहीं डायटिंग कर रहे लोगो को गुड़ खाने से बचना चाहिए, लेकिन बहुत ही कम मात्रा में गुड़ खाने से ज्यादा असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही गुड़ में कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इसलिए वेट कम करने के दौरान गुड़ खाने से परहेज करना चाहिए।

चीनी की तुलना में गुड़ ज्यादा मीठा होता है। वहीं अगर गुड़ सेवन ज्यादा किया जाए, तो ब्लड शुगर की समस्या बढ़ सकती है। गुड़ पूरी तरह शुद्ध नहीं होता है और इसमें काफी मात्रा में सुक्रोज पाया जाता है, इसलिए गठिया के मरीजों को खासकर गर्मियों में गुड़ नहीं खाना चाहिए। कई रिसर्च में भी ये बात सामने आ चुकी है, सुक्रोज आपके शरीर में बनने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड में दिक्कत करता है जिस वजह से शरीर में जलन और सूजन की शिकायत हो जाती है।

गर्मियों में गुड़ खाने से हो सकते है यह नुकसान

अगर गुड़ को ठीक तरह से तैयार नहीं किया जाए तो उसमें अशुद्धता रह जाती है, इस वजह से इसको खाने से आंतों में कीड़े पड़ने की आशंका बढ़ जाती है। गुड़ ज्‍यादातर गांवों में तैयार किया जाता है, जहां इसे बनाते समय इसकी शुद्धता पर ज्यादा ध्‍यान नहीं दिया जाता है। इस वजह से इनमें छोटे जीव रह जाते है जो आपकी हैल्थ को खराब कर सकते हैं। कई बार गुड़ का गर्मियों में ज्यादा सेवन करने से एलर्जी की परेशानी हो जाती है इससे नाक बहना, उल्टी, सर्दी, खांसी, सिरदर्द जैसी कई दिक्कतें हो सकती हैं। ये सम्सयाएं या एलर्जी गर्मियों में गुड़ खाने से हो जाती है।

डायरिया जैसी हो सकती है दिक्कतें

आप ताजा बने गुड़ का सेवन करते हैं तो ये डायरिया की समस्‍या बढ़ा सकता है। कुछ लोग ताजे गुड़ के सेवन के बाद कब्‍ज होने की शिकायत भी करते हैं। गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए नाक से खून निकलने की शिकायत बढ़ जाती है। गर्मियों में गुड़ का ज्‍यादा सेवन करने से लोगों में नकसीर की समस्‍या आने लगती है। इसलिए गर्मियों में गुड़ न खाने की सलाह दी जाती है। इस खबर का मुख्य उद्देश्य किसी को भ्रमित करना नहीं है। कोई भी पदार्थ खाने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

ये भी पढ़ें - गोलगप्पे खाने के हैं शौकीन तो घर में ऐसे बनाएं पानीपुरी