दो हफ्ते से लगातार गिर रहे सोने के भाव, जानिये गिरते-गिरते कितने नीचे पहुंचे रेट

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. सोने की कीमतों (Gold Rate) में लगातार गिरावट का दौर जारी है। इससे बाजार में जहां जश्न का माहौल है, वहीं खरीदारों में भी भारी उत्साह देखा जा रहा है। बुधवार को भी सोने भावों गिरावट देखी गई। बुधवार को सोने के भाव (Gold Price) 208 रुपए घटकर 44768 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए। वैश्विक बाजार में नरमी का असर घरेलू बाजार पर पड़ रहा है। बता दें कि इससे पहले मंगलवार को सोने के भाव में 679 रुपए की कमी आई थी। वहीं, चांदी की कीमत (Silver Rate) 602 रुपए बढ़कर 68,194 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder: अब नहीं हो सकेगी सिलेंडर से गैस की चोरी

नोएडा ज्वेलरी कारोबारी राहुल बंसल ने बताया कि एक फरवरी को बजट के बाद से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट हो रही है। इसके चलते ज्वेलरी बाजार में एक बार फिर से रौनक लौटने लगी है। बुधवार को दिल्ली में सोने के भाव 44768 रुपए प्रति दस ग्राम तो चांदी के भाव 68194 रुपए रहे। विशेषज्ञों की मानें तो वैश्विक बाजार में सोने में कमजोरी देखी जा रही है। उनका कहना है कि मजबूत होते डॉलर और शेयर बाजारों में तेजी के कारण सोने के भावों पर इस समय दबाव बना है। आगामी समय में सोने के भाव और अधिक गिरावट दर्ज की जा सकती है।

जानकारों का कहना है कि सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों के लिए यह सबसे अच्छा समय है, क्योंकि सोने के भावों में लगातार गिरावट हो रही है। सोना अपने रिकॉर्ड स्तर से करीब 11,000 रुपए तक सस्ता हो चुका है। अगस्त 2020 में जहां सोने की कीमत 56,200 रुपए प्रति 10 ग्राम थी और अब 44768 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच चुकी है।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार ने तय किया गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य, एक अप्रैल से शुरू होगी खरीदी, इस बार OTP से होगा रजिस्ट्रेशन