अयोध्या में खेला जाएगा कबड्डी राष्ट्रीय चैंपियनशिप

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या. राम नगरी अयोध्या में 13 अप्रैल से 16 अप्रैल तक राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप का आयोजन होने जा रहा है। जिसमे देश लगभग सभी प्रदेशों के टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी भी अपना हुनर दिखाएंगे।

देश के गांव गांव में खेला जाने वाला पारंपरिक खेल कबड्डी है। लेकिन अब यह परंपरागत खेल विलुप्त हो रहे हो ऐसे में इन खेलों को फिर लोगो के परम्परा में शामिल करने के लिए उत्तर प्रदेश कबड्डी संघ द्वारा अयोध्या में राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप का आयोजन किये जाने की तैयारी है। और यह आयोजन अयोध्या डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय क्रीड़ा संकुल डाभासेमर में 13 अप्रैल से 16 अप्रैल तक चलेगा।

उत्तर प्रदेश कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि इसमें 31 टीमें भाग ले ले रही है जिसमें सभी प्रदेशों की टीमों के साथ रेलवे बीएसएनएल व अन्य सर्विसेस की टीमें शामिल रहेंगी।खिलाड़ियों के रुकने के लिए शहर के विभिन्न होटलों में इसकी व्यवस्था की जा रही है।कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि इस खेल में काफी प्रतिभाएं भी मौजूद है। कबड्डी से खिलाड़ी का शारीरिक व मानसिक विकास भी होता है। टीम भावना भी व्यक्ति के भीतर अंकुरित होती है।राम नगरी अयोध्या में खेल जगत के लिए यह एक सुनहरा अवसर होगा जब अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी अपना हुनर दिखाएंगे।इससे युवाओं को कुछ नया सीखने का अवसर भी प्राप्त होगा। दर्शकों के लिए भी यह एक रोमांच प्राप्त करने का मौका सामने होगा। विकास सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय कबड्डी चैंपियनशिप का आयोजन समिति के अध्यक्ष सांसद लल्लू सिंह है जिनके नेतृत्व में आयोजन समिति का गठन किया गया है। आयोजन समिति के सदस्यों का प्रतियोगिता की तैयारियों को लेकर जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह ने बताया कि इस प्रतियोगिता में विभिन्न पदको के विजेता टीम में शामिल अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में उत्तर प्रदेश से कांस्य पदक व स्वर्ण पदक विजेता राहुल चौधरी राजस्थान से कप्तान भारतीय कबड्डी टीम अर्जुन अवार्ड से सम्मानित दीपक निवास हुड्डा राजू लाल चौधरी हिमाचल प्रदेश के पूर्व कप्तान भारतीय कबड्डी टीम अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पद्मश्री अजय ठाकुर भारतीय रेल से सेफ गेम स्वर्ण पदक सुनील कुमार प्रवेश कुमार हरियाणा से एशियन गेम्स कांस्य पदक व विश्वकप स्वर्ण पदक प्रदीप नरवाल सुरेंद्र नाडा संदीप नरवाल रितेश कुमार व दिल्ली के एशियन गेम स्वर्ण पदक मोहित चिल्लर जैसे खिलाड़ी मौजूद रहेंगे।