कोरोना को ध्यान में रखते हुए, होली का त्योहार बड़े ही जोर शोर से मनाया जा रहा है, राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी बधाई

आज होली का त्योहार है और होली का नाम सुनतें ही सबके मन खुशी से झूम उठते है. यह रंगों का त्योहार है. यह भारत के मन को भीतर और बाहर से रंग में डुबो देती है. होली प्रेम की अभिव्यक्ति है, आनन्द का अच्छादन है. यह गीत, नृत्य और मुद, मोद-प्रमोद से भरापूरा प्राचीन उत्सव है. हमारे सारे पर्व जीवन की जड़ता और एकरसता को जोड़ते हैं, लेकिन रंगों का त्योहार होली यह काम कहीं अनूठे ढंग से करती है और इसीलिए इसकी प्रतीक्षा रहती है.

आपको बता दे कि पिछली बार की तरह इस बार भी कोरोना संकट के साये के चलते होली सावधानी से मनानी होगी. हम सबको ऐसा कुछ करने से बचना होगा, जिससे कोरोना संकट बढ़े. चुकि होली मिलने- जुलने और समूह में एकत्रित होकर खुशियाँ मनाने का त्याहोर ही है. इसलिए इससे बचना एक कठिन काम है, लेकिन अभी समय की मांग यही है कि शारीरिक दुरी का यथासंभव पालन किया जाये. इसके बाद भी यह अच्छे से याद रहे कि होली सामाजिक दूरी के निषेध का विशेष संदेश देती है. इस सन्देश को हमे याद रखना चाहिए कि पिछले साल त्योहारों के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या में वृद्धि देखने को मीली. ऐसे में यह जरूरी है कि होली अपेक्षाकृत छोटे समूहों में मनाएं. कोरोना ने रंगोत्सव के समक्ष अनचाही बंदिशें अवश्य खड़ी कर दी है, लेकिन हमे यह नहीं भूलना चाहिए कि होली उल्लास, उमंग और अपनत्व का पर्व है.

आज पुरे देश में होली की धूम मची हुई है. सब लोग रंगों में खो से गये है. होली के इस अवसर पर तमाम बड़े नेताओं ने होली की शुभकामनाये दी . इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने होली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि होली के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं. रंगों का त्योहार होली, सामाजिक सौहार्द का पर्व है और लोगो के जीवन में खुशी, उत्साह व आशा का संचार करता है. मेरी कामना है कि उमंग और उल्लास का यह पर्व हमारी सांस्कृतिक विविधता में निहित राष्ट्रीय चेतना को और शक्ति प्रदान करे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी होली की बधाई देते हुए ट्वीट किया कि आप सभी को होली की ढेर सारी शुभकामनाएं. आनन्द, उमंग, हर्ष और उल्लास का यह त्योहार हर किसी के जीवन में नए जोश और नयी उर्जा का संचार करें.

गृहमंत्री अमितशाह ने भी होली की बधाई दी है. गृहमंत्री ने ट्वीट किया कि समस्त देशवासियों को होली के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनायएं. रंग- उमंग, एकता और सदभावना का यह महापर्व आप सभी के जीवन में सुख, शांति और सौभाग्य लाए.