पहले चरण में होगा आगरा में पंचायत चुनाव, फिरोजाबाद में यह रहेगी स्थिति

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर बिगुल बज चुका है। तारीखें तय होने के साथ ही चार चरणों में चुनाव कराने की तैयारी है। आगरा में पहले चरण में चुनाव होगा तो वहीं फिरोजाबाद में तीसरे चरण में मतदान होगा। 15 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। दूसरा चरण 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथे चरण का चुनाव 29 अप्रैल को होगा।

यह भी पढ़ें—

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव: आपत्ति दर्ज कराने का आज अंतिम मौका, कल होगा निस्तारण

दूसरे चरण में होगा एटा में चुनाव
15 अप्रैल को प्रथम चरण में आगरा में चुनाव होने के बाद दूसरे चरण यानि 19 अप्रैल को एटा और मैनपुरी में मतदान होना है। तीसरे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा। कासगंज और फिरोजाबाद जनपदों में इन दोनों चरणों में मतदान होना है। वहीं अंतिम चरण का मतदान 29 अप्रैल को है। मथुरा में आखिरी चरण में मतदान होगा। आगरा में पंचायत चुनाव के नए आरक्षण में कोई बदलाव नहीं होगा।

कलक्ट्रेट और 15 ब्लॉक में होंगे नामांकन
जिला पंचायत सदस्यों की नामांकन प्रक्रिया कलक्ट्रेट में होगी। क्षेत्र पंचायत सदस्य व ग्राम प्रधानों के नामांकन 15 ब्लॉक में होंगे। जिला प्रशासन ने नामांकन से लेकर मतदान, फिर मतगणना तक तैयारियां पूर्ण कर ली हैं।

फिरोजाबाद की यह है स्थिति
तीसरे चरण में फिरोजाबाद में मतदान प्रक्रिया पूरी होगी। जिले में ग्राम प्रधान के लिए 564 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा। क्षेत्र पंचायत के लिए 817 और जिला पंचायत के लिए 33 वार्डो के अलावा नौ ब्लाकों के ब्लाक प्रमुख के लिए आरक्षण भी जारी कर दिया गया है। अरांव, शिकोहाबाद, हाथवंत ब्लाक में अनारक्षित, टूंडला एससी, एका महिला पिछड़ा वर्ग, फिरोजाबाद, जसराना पिछड़ा वर्ग, मदनपुर महिला, नारखी एससी महिला रखा गया है।