बलिया में राकेश टिकैत की किसान महापंचायत आज, पूर्वांचल में किसान आंदोलन को देंगे धार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

बलिया. दिल्ली बाॅर्डर पर चल रहे किसान आंदोलन (Kisan Andolan) को पश्चिमी यूपी में फैलाने के बाद इसका विस्तार पूर्वांचल तक करने के लिये किसान नेताओं ने पूरा जोर लगा दिया है। आरएलडी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) और भारतीय किसान यूनियन के नरेश टिकैत (Naresh Tikait) के बाद अब राष्ट्रीय किसान संयुक्त मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) बुधवार को पूर्वांचल में आ रहे हैं। वह आज बलिया जिले में पूर्वांचल की अपनी पहली किसान महापंचायत (Kisan Mahapanchayat) करेंगे। इसमें बलिया व पूर्वांचल के जिलों समेत सीमावर्ती बिहार के इलाकों से भी किसानों के शामिल होने की बात कही जा रही है।


राकेश टिकैत की सिकंदरपुर के चेतन किशोर मैदान में किसान-मजदूर महापंचायत को संबोधित करेंगे। इस मैदान के चुनाव के पीछे आयोजन बलिया जिले में और बिहार के नजदीक बनाए जाने के पीछे मंशा ये है कि यूपी के साथ-साथ बिहार के किसानों व मजदूरों को भी इसमें शामिल किया जा सके। कहा ये भी जा रहा है कि इस महापंचायत को सफल बनाने के लिये किसान संगठनों के साथ ही इसमें वाम दलों और कांग्रेस, सपा आदि पार्टियों के कार्यकर्ताओं की भी हिस्सेदारी होगी। रात से ही किसान संगठन गांव-गांव संपर्क कर महापंचायत में भीड़ जुटाने की कोशिशों में जुटे हुए हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के नेता शिवनारायण यादव ने दावा किया है कि चेतन किशोर मैदान में हो रही महापंचायत में हजारों की तादाद में किसान जुटकर किसान आंदोलन को और मजबूत करेंगे।


राकेश टिकैत के अलावा इस किसान महापंचायत में उनके साथ राष्ट्रीय सचिव पुरुषोत्तम शर्मा (Purushottam Sharma) के अलावा अन्य कई नेताओं के रहने भी उम्मीद है। राकेश टिकैत बुधवार की सुबह दिल्ली से हवाई जहाज से वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे। वहां से सड़क मार्ग से गाजीपुर होते हुए वो बलिया जाएंगे। वह बलिया में महापंचायत को दोपहर करीब एक बजे संबोधित करेंगे। उसके पहले वाराणसी से वह सीधे गाजीपुर स्थित एक होटल में कुछ देर रुककर किसानों से मिलेंगे और पत्रकारों से भी बात करेंगे। गाजीपुर में किसान उनका स्वागत भी करेंगे।