एलपीजी सिंलिंडर बुकिंग में होने जा रहा है ये बड़ा बदलाव, खत्म होगी ये बड़ी परेशानी

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. एलपीजी गैस सिलिंडर बुकिंग को लेकर उपभोकतओं को अक्सर शिकायत रहती है। समय पर सिलिंडर न मिलने की समस्या से भी अक्सर उपभोक्ताओं को दो-चार होना पड़ता है। पर इन परेशानियों से अब जल्द ही राहत मिल सकती है। सरकार उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये एलपीजी सिलिंडर बुकिंग के नियमों में बदलाव कर रही है। अब उपभोक्ता अपने नजदीक के किसी भी नजदीकी डीलर से गैस ले सकेगा।


उपभोक्ताओं को सही समय पर और आसानी से एलपीजी सिलिंडर मिल सके इसके एक डीलर के बदले तीन डीलर से गैस बुकिंग करायी जा सकेगी। अब तक बुकिंग केवल एक डीलर के यहां से ही की जा सकती थी। पर अब मल्टीडीलर सिस्टम लागू होने के बाद उपभोक्ता अपने किसी भी नजदीकी डीलर से गैस लेेने के लिये स्वतंत्र होगा।


बताते चलें क इसके पहले उपभोक्तओं की सहूलयित के लिये व्हाट्सऐप और एसएमएस व मिस्ड कॉल से सिलिंडर बुकिंग की सुविधा उपभोक्ताओं को दी गई है। व्हाट्सऐप के जरिये सिलिंडर बुक करने के लिये REFILL लिखकर 7588888824 पर भेजना होगा। इसके अलावा एसएमएस के जरिये बुकिंग के लिये अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से वितरक के नंबर पर मैसेज भेजना होगा। इंडेन गैस ने उपभोक्ताओं को मिस काॅल से बुकिंग की सुविधा दी है। मिस्ड काॅल से ही नया कनेक्शन भी मिल सकेगा। इसके लिये इंडियन ऑयल ने नया नंबर 8454955555 जारी किया है। इसपर रजिस्टर्ड नंबर ही इस्तेमाल करना होगा।