अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर होगी महिला सुरक्षा समिति की पहली बैठक

बाराबंकी. मिशन शक्ति के तहत प्रत्येक थाने में महिला सुरक्षा समिति गठित की गई है। यह समिति महिला हेल्प डेस्क पर आने वाली समस्याओं के संबंध में कांउसिलिग और पुलिस व पीड़िताओं के बीच सेतु के रूप में काम करती है। इस समिति की पहली बैठक अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आयोजित होगी, जिसमें स्वयं मुख्यमंत्री सीधा प्रसारण के जरिए शामिल होंगे। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आगामी 8 मार्च को मनाया जाता है।

महिला हेल्प डेस्क की इस पहली बैठक के लिए मिशन शक्ति की नोडल अधिकारी सीओ सिटी सीमा यादव के नेतृत्व में युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। दरअसल बैठक के दौरान समिति में शामिल की गई सभी सदस्यों को थानों पर उपस्थित रहना होगा। इस समिति में निर्विवादित छवि की महिलाओं व समाज सेविकाओं, प्रोफेसर व काउंसलर आदि बनाए गए हैं।

उत्कृष्टता को सम्मान

आठ मार्च को मिशन शक्ति के तहत उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला पुलिस कर्मियों को मिशन शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके लिए महिला संबंधित अपराध में थाना स्तर पर निरीक्षक, उपनिरीक्षक, मोबाइल प्रभारी व महिला हेल्प डेस्क पर तैनात उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिला आरक्षी और मानवीय आधार पर बेहतरीन उदाहरण देने वाली महिला पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। ऐसी महिलाओं का चयन किया जा रहा है।

समित के लिए कुछ थाने से स्पष्टीकरण

नोडल अधिकारी ने बताया कि कुछ थाने मे अभी महिला सुरक्षा समिति का गठन नहीं हो पाया है। इस लापरवाही को लेकर संबंधित पुलिसकर्मियों से स्पष्टीकरण तलब किया गया है। मिशन शक्ति के तहत प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरूक कर महिलाओं, युवतियों व छात्राओं को उनके अधिकार बताए जा रहे हैं। मिशन शक्ति से महिलाओं में काफी जागरूकता देखने का मिल रही है।