EPFO ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए शुरू की इलेक्ट्रॉनिक सुविधा, कई सेवाएं दी ऑनलाइन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए इलेक्ट्रॉनिक सुविधाएं देने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सुविधा के माध्यम से ईपीएफ कंप्लाइंसेस को देखना आसान हो जाएगा। इस संबंध में ईपीएफओ ने विस्तार से अपने आधिकारिक टि्वटर अकाउंट पर जानकारी दी है। कर्मचारी भविष्य निधी संगठन ने ऑनलाइन कई सुविधाएं दी है जिसके माध्यम से लोगों की परेशानियां दूर हो जाएंगी। इस नयी सुविधा से आपको सहूलियत मिलेगी।

ईपीएफओ ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए यह इलेक्टॉनिक सुविधा शुरू की है। किसी कारखाने में, मालिक या व्यवसायी या मैनेजर को एक प्रमुख नियोक्ता माना जाता है। जबकि किसी प्रतिष्ठान या कंपनी में, वह व्यक्ति जो प्रतिष्ठान या कंपनी के नियंत्रण और पर्यवेक्षण में शामिल है, उसे मुख्य नियोक्ता माना जाता है। प्रमुख नियोक्ता वह है जो एक ठेकेदार के माध्यम से अनुबंध श्रम को नियोजित करता है। इस सुविधा के जरिये कर्मचारी अपने न्योक्ता की अहम जानकारी दे सकता है। इसमें वह सारी डिटेल भर सकता है। इसके जरिये जो ईपीएफओ में शामिल नहीं है वह भी शामिल हो सकते हैं। एक बार सारी जानकारी भरने के बाद आप डिटेल देख सकते हैं।

ऐसे मिलेगी जानकारी

ईपीएफओ (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) द्वारा कई तरह की सुविधाएं ऑनलाइन कर दी गई है। ईपीएफओ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Online Services पर क्लिक करें और फिर ऑप्शन वन मेंबर वन ईपीएफ अकाउंट (ट्रांसफर रिक्वेस्ट) पर क्लिक करें। वहां आपको अपनी वर्तमान नौकरी से संबंधित जानकारी भरनी होगी। उसके बाद आप अपने पीएफ एकाउंट को वैरिफाई करें। इसके बाद आप आसानी से अपनी ईपीएफओ से संबंधित सारी जानकारी ले सकेंगे।