Holi 2021: कोरोना के खौफ के बीच होली का जश्न, लोगों ने दूर से ही दी बधाइयां

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. होली का त्योहार सोमवार को पूरे उत्तर प्रदेश में आपसी प्रेम और सौहार्द्रपूर्ण माहौल में धूमधाम से मनाया गया। हर तरफ होली के रंगों का उल्लास बिखरा रहा। लोगों ने एक दूसरे को रंगों से सराबोर किया। मथुरा और वृंदावन से लेकर अयोध्या और काशी व गोरखपुर तक लोगों ने अपने अंदाज में होली खेली। हालांकि इस दौरान कोरोना के खौफ का असर भी साफ दिखा। ज्यादातर लोगों ने जश्न से दूर रहकर ही होली की बधाइयां दीं। होली से ठीक पहले यूपी में 1446 कोरोना मरीज मिले, जबकि बलिया, शाहजहांपुर और बस्ती में 3 की मौत हुई। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर ने प्रदेशवासियों को होली की शुभकामनाएं दीं और साथ ही कोरोना संक्रमण से बचने की ताकीद भी की। इस साल भी कोरोना के चलते सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखपुर की मशहूर नरसिंह शोभायात्रा का हिस्सा नहीं बने। मुख्यमंत्री आयोजन से दूर रहे तो अखिलेश यादव ने अपने पैतृक गांव में जमकर फूलों की होली खेली। अखिलेश यादव, मायावती और प्रियंका गांधी ने भी लोगों को होली की मुबारकबाद दी और कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करने की अपील की। होली में प्रदेश में किसी तरह के आयोजन या उत्सव की अनुमति नहीं दी गई। बिना अनुमति होली मिलन जैसे आयोजनों पर भी रोक लगाई गई।


होली के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने शहर गोरखपुर में रहे। गोरखनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ ने गोरखनाथ जी का भभूत लगाकर सीएम योगी को शुभकामनाएं दीं। इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार सुबह शिवावतारी गुरु गोरक्षनाथ और गुरु ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की प्रतिमा के सामने पूजन कर मंदिर परिसर में भ्रमण किया और गोशाला में गुड़ चना खिलाकर गोसेवा की उन्होंने सभी को होली की बधाई देते हुए उन्होंने अपील किया कि सार्वजनिक या भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। होली पर महामारी से लड़ाई में सावधानी बरतने की अपील की।


ब्रज में होली का अलग ही उल्लास रहा। मथुरा और वृंदावन में अपने अनूठे अंदाज में होली खेली गई। कृष्ण नगरी मथुरा में होली रंग से रंगे भक्त झूम उठे। उनपर गुलाल और रंग बरसते रहे। श्रद्घालु भी अपने आराध्य संग होली खेलकर रंगों में सराबोर हुए। वृंदावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में होली के रंगों में रंगे भक्तों के जयकारे गूंजते रहे। द्वारिकाधीश मंदिर में रविवार से ही डोल महोत्सव पर टेसू के फूलों के रंग बरसने लगे। जिसमें सराबोर भक्त ठाकुरजी के दर्शन से निहाल हुए।


रामनगरी अयोध्या में इस बार की होली खास रही। 492 साल बाद बाद अपनी जन्मभूमि पर विराजे रामलला की होली में अद्भुत उमंग रही। यहां इस बार होली काफी भव्य तरीके से मनाई गई। रामलला ने श्री बांके बिहारी के भेजे हुए वस्त्र धारण कर केसरिया रंग से होली खेली। उन्हें विशेष पकवानों का भोग लगाया गा। रामलला के लिये श्री बांके बिहारी से अलग-अलग रंगों से कढ़े हुए सफेद वस्त्र भेजे गए थे। साथ ही पीले रंग का हर्बल गुलाल भी आया था।


बाबा विश्वनाथ और माता गौरा के गवना के मौके पर रंगभरी एकादशी से ही होली होली का उत्सव मना रही काशी होली के दिन जैसे रंगों में डूब गई, हालांकि भीड़ कम ही रही। रविवार की रात होलिका दहन के बाद से ही भांग और ठंडई का दौर शुरू हो गया। सुबह होते ही काशी की गलियों से होली गीत गाती लोगों की टोलियां निकल पड़ीं। परंपरागत होली बारात निकली जिसपर लोगों ने अपनी छतों से रंग बरसाए। कई इलाकों में मुस्लिम भी टोलियों में शामिल दिखे। हालांकि कोरोना का खौफ भी दिखा और कई कालोनियों व इलाकों में लोग भीड़ भड़क्के से बचे।


संगम नगरी प्रयागराज भी रंगों से सराबोर रहा। यहां सड़कों पर युवाओं की टोली मस्ती कर रही थी तो छतों और बारजों से उनपर रंगों की बारिश हो रही थी। शहर में लोकनाथ चौराहा, जानसेनगंज, कटरा, दारागंज समेत इलाकों में चौराहों पर युवाओं की टोली इकट्ठा थी, पर गाइडलाइन के मुताबिक 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 6 साल से उपर के बुजुर्ग इसमें शामिल नहीं थे। होलियारे लोकनाथ चौराहे पर पहुंचे तो वहां उनपर टेसू के फूल और अबीर गुलाल उड़ाए गए। दारागंज मुहल्ले का दमकल युद्घ खास आकर्षण का केन्द्र रहां दमकल के जैसी पिचकारियों को पीएम नरेंद्र, मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और अमिताभ बच्चन जैसे नाम दिये गए थे। इनसे होलियारों पर रंगों की बौछार की जा रही थी।


अखिलेश, मायावती और प्रियंका ने दी बधाई

समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, बसपा सुप्रीमो सुश्री मायावती और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर होली की बधाई और शुभकामनाएं दीं। साथ ही नेताओं ने प्रदेशवासियों से कोरोना संकट का ध्यान रखते हुए संक्रमण से बचाव के लिये सरकार की ओर से तय गाइडलाइन का पालन करते हुए सुरक्षित होली मनाने की अपील की।


अखिलेश यादव

होलिका दहन एवं होली की सतरंगी शुभकामनाएं एवं बधाई. आइए भारतीय संस्कृति के बहुरंगी रंगों में रंग कर प्रेम एवं सौहार्द से एक-दूजे के गले लगें.


मायावती

देश के सभी लोगों को होली के त्योहार की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। कोरोना प्रकोप द्वारा देश में फिर से आतंक फैलाने के कारण सरकारी नियम-कायदों का सही से अनुपालन करते हुए ’जान है तो जहान है’ के मंत्र के तहत सादगी से सुरक्षित होली मनाने की अपील।


प्रियंका गांधी

हमारे देश की खूबसूरती तरह-तरह के रंगों से बनती है। रंगों का त्यौहार होली आपके जीवन में ऊर्जा, उल्लास एवं उत्साह भर दे।

सभी देशवासियों को #होली की ढेर सारी शुभकामनाएं।

 

अखिलेश ने सैफई में खेली फूलों की होली

समाजवादी पार्टी के के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अपने पैतृक घर इटावा के सैफई में होली का त्योहार मनाया। हर बार की तरह इस बार भी उन्होंने परिवार के लोगों के साथ फूलों से होली खेली। इसमें पार्टी कार्यकर्ताओं को भी शामिल किया। अपने आवास पर सपा कार्यकर्ताओं पर फूल बरसाए। अखिलेश के साथ ही यहां सपा महासचिव प्रो रामगोपाल समेत कई कार्यकर्ता मौजूद रहे। उन्होंने होलिका दहन एवं होली की सतरंगी शुभकामनाएं और बधाईयां दीं।