फिर बढ़े LPG के दाम, 1 महीने में 125 रुपये का इजाफा, जानिए गैस सिलेंडर की नई कीमत

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। रसोई गैस के दामों में एक महीने में ही 125 रुपये की वृद्धि होने से आम लोगों की मुसीबतें काफी बढ़ गई है। एक ओर जहां पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं तो वहीं रसोई गैस के बढ़ते दामों ने लोगों के जेब ढ़ीली कर दी है। मेरठ स्थित इण्डेन गैस एजेंसी के मालिक ने बताया कि एक मार्च को ही रसोई गैस के दाम फिर 25 रुपये बढ़ गए हैं। अभी पांच दिन पहले भी 25 रुपये मूल्य वृद्धि हुई थी। इस तरह पिछले एक महीने में 125 रुपये बढ़ चुके हैं और अब घरेलू गैस सिलेंडर 821 रुपये का हो गया है। एलपीजी सिलेंडर पर 4 फरवरी 2021 से लेकर 1 मार्च 2021 तक पांच बार दाम बढ़ाए जा चुके हैं। पेट्रोल के दाम पहले ही रिकार्ड तोड़ रहे हैं। वेस्ट यूपी में पेट्रोल जहां 100 के आंकड़े से कुछ ही पीछे है तो डीजल भी 80 पार हो चुका है। इससे आम आदमी के साथ-साथ अब गृहणियों की रसोई का बजट भी गड़बड़ाने लगा है। रसोई खर्च के बढ़ने गृहणियां परेशान हैं।

यह भी पढ़ें: Weather Forecast: पहाड़ों में हो रहा है बड़ा बदलाव, अगले कुछ दिनों तक ठंडा रहेगा मौसम

वहीं लोगों का कहना है कि इसे आम आदमी के जेब पर लगातार बोझ बढ़ रहा है। उधर, बढ़ते रसोई गैस के दामों और पेट्रोल के रेट के चलते अब विपक्ष भी सरकार को आड़े हाथों ले रहा है। कांग्रेस और अन्य दलों ने बढ़ते दामों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। कांग्रेसी नेता और आईसीसी के सदस्य सतीश शर्मा का कहना है कि ऐसा ही हाल रहा तो एक दिन मजदूर व गरीब वर्ग फिर से लकड़ी और कोयला से खाना बनाने के लिए मजबूर होगा। वहीं सपा के जिलाध्यक्ष राजपाल चौधरी ने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाने पर सड़कों पर प्रदर्शन करने की बात कही है।

गैस सिलेंडर के कब-कब बढ़ाए गए दाम

-चार फरवरी- 25 रुपये बढ़ाए गए

-14 फरवरी को 50 रुपये बढ़ाए गए

- 25 फरवरी को 25 रुपये बढ़ाए गए

-पहली मार्च को 25 रुपये बढ़ाए गए

- अब तक 125 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़ चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 25 हजार के इनामी सीरियल रेपिस्ट को पुलिस ने मारी गोली, महिलाओं संग ऐसे करता था हैवानियत

गैस सिलेंडर महंगा होने से बढ़ा खर्च

गृहणी संगीता का कहना है कि गैस सिलेंडर बढ़ने से रसोई का खर्च बढ़ गया है। एक महीने में सवा सौ रुपये बढ़ चुके हैं। इसी तरह से सिलेंडर महंगा होता रहा, तो फिर अंगीठी खरीद कर लानी पड़ेगी और उसी पर खाना बनाना शुरू करना पड़ेगा। वहीं गृहणी रूमा का कहना है कि गैस सिलेंडर के लगातार दाम बढ़ रहे हैं, जो कि बहुत ही चिंताजनक है। महंगाई के बढ़ने से गरीब और मध्यम वर्गीय लोग के लिए परिवार का पालन करना मुश्किल हो गया है। साथ ही लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम भी बढ़ रहे हैं। सरकार को इसके लिए सख्त कदम उठाने चाहिए।