Mahashivratri 2021: धन प्राप्ति के लिए इस द्रव्य का करें अभिषेक, खुल जाएंगे भाग!

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। महादेव को प्रसन्न करने का पर्व महाशिवरात्रि आगामी 11 मार्च को पड़ रहा है। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो महाशिवरात्रि पर महादेव को सरलता से प्रसन्न किया जा सकता है। पंडित भारत ज्ञान भूषण के अनुसार केवल, जल, अक्षत, विल्वपत्र और मुखवादय यानी मुख से बम-बम की ध्वनि से भी सदाशिव की कृपा सहज उपलब्ध होती है। इसलिए वे आशुतोष और उदार शिरोमणि कहे गए हैं। धन प्राप्ति के लिए महादेव को प्रसन्न करने के लिए गन्ने के रस का अभिषेक महाशिवरात्रि पर करना चाहिए। इससे देवी लक्ष्मी की कृपा पूरे साल बनी रहती है।

यह भी पढ़ें: पांच लाख के मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं जानिए

पंड़ित भारत ज्ञान भूषण के अनुसार किसी मनोकामना के लिए किस द्रव्य का अभिषेक किया जाना चाहिए ये जानना जरूरी है। धन प्राप्ति के लिए गन्ने के रस, पशुधन प्राप्ति के लिए दही, रोग निवारण के लिए कुशा युक्त जल, स्थिर लक्ष्मी के लिए घी और शहद, पुत्र प्राप्ति के लिए मीठा मिला दूध,संतान प्राप्ति के लिए गाय का दूध, वंश वृद्धि के लिए घी और बुखार दूर करने के लिए जल का अभिषेक सर्वोत्तम माना गया है।

यह भी देखें: उर्दू को बढ़ाने में ग़ालिब के बाद लता मंगेशकर का रहा बड़ा योगदान-राज्यपाल आरिफ मो.खान

उन्होंने बताया कि महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखने से भी भगवान आशुतोष प्रसन्न होते हैं। शिवलिंग पर धतूरा और विल्वपत्र चढाने मात्र से सभी प्रकार के पापो से मुक्ति मिलती है। महाशिवरात्रि पर घर के बाहर पिसी हल्दी का सांप बनाने से काल सर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है।