Weather Forecast: पहाड़ों में हो रहा है बड़ा 'बदलाव', अगले कुछ दिनों तक ठंडा रहेगा मौसम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। मेरठ और आसपास के जिलों में इस समय 18 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चल रही ठंडी हवाओं ने तापमान को गिरा दिया है। जिसके चलते अधिकतम तापमान में इस समय 4 डिग्री की कमी आई है। जो तापमान कुछ दिन पहले तक 32 डिग्री तक पहुंच चुका था, तेज ठंडी हवाओं के चलते वह 29 डिग्री तक पहुंच चुका है। वहीं न्यूनतम तापमान भी इस समय 17 पर पहुंच चुका है जो कि दो दिन पहले तक 22 तक पहुंच था। यानी न्यूनतम तापमान में भी 5 डिग्री का अंतर आया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना काल में स्कूल खुलने के पहले ही दिन बगैर मास्क के क्लास रूम में दिखाई दिए बच्चे, टीचरों ने पढ़ाना नहीं समझा मुनासिब

बता दें कि इन दिनों पहाड़ों में बरफ पिघलने का असर मैदानी इलाकों में दिखाई दे रहा है। उत्तरांचल के ऊपरी हिस्सों में पिघली बर्फ के बाद से चल रही ठंडी हवाओं के चलते पारा धड़ाम हो चुका है। मौसम विभाग के वैज्ञानिक डा. एन सुभाष ने बताया कि अभी एक सप्ताह तक ऐसे ही मौसम रहने के आसार हैं। अभी ये ठंडी हवाएं तापमान की रफ्तार पर ब्रेक लगाएंगी। मंगलवार को मेरठ जिले में एक्यूआई यानी वायु प्रदूषण भी काफी सुधरा हुआ है। जिले में वायु प्रदूषण 110 तक पहुंच चुका है। जो कि काफी अच्छी स्थिति मानी जा रही है। आसमान बिलकुल साफ है।

यह भी पढ़ें: 25 हजार के इनामी सीरियल रेपिस्ट को पुलिस ने मारी गोली, महिलाओं संग ऐसे करता था हैवानियत

गौरतलब है कि दो दिन पहले तक जिले का तापमान अधिकतम 33 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री तक पहुंच चुका था। जिसके चलते सूरज के तेवर भी काफी तीखे हो चुके थे। बढ़ते तापमान के चलते लोगों ने घरों में कैद होना शुरू कर दिया था। दिन में धूप में लोगों ने निकलना कम कर दिया था। फरवरी के अंतिम दिनों में ही मई जैसे तेवर दिखने लगे थे। लेकिन अब दो दिन से चल रही ठंडी हवाओं ने तापमान कम कर दिया है। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है।