कोरोना की लगातार बढ़ती रफ़्तार को थामने के लिए 150 जिलो में लग सकता है लॉकडाउन, जरुरी सेवाओं को मिलेगी छुट

देश में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है. स्थिति दिन पर दिन इतनी ज्यादा ख़राब हो गयी है कि अब हालातों पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो गया है. वही हालातों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें लगातार सख्त कदम उठा रही है. ताकि स्थिति पर काबू पाया जा सके. हालाँकि कई राज्यों में लॉक डाउन तो कही वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है.

जिसके बाद देश में लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए कई जिलो में लॉकडाउन लगाया जा सकता है. दरअसल केंद्र सरकार ने इस मामले में एक प्रस्ताव तैयार किया है.जिसमें राज्यों से कहा गया है कि अत्यधिक संवेदनशील जिलों में सख्त लॉकडाउन लगाया जाना चाहिए. ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. हालाँकि केंद्र ने जरुरी सेवाओं के लिए छुट देने की बात भी कही है.

दरअसल टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रस्ताव में कहा है कि यदि जल्द ही संबंधित जिलों में लॉकडाउन नहीं लगाया गया तो संक्रमण के मामले और तेजी से बढ़ सकते हैं. इसके अलावा प्रस्ताव में ऐसे 150 जिलों में लॉकडाउन लगाने का सुझाव दिया गया है जहां 15 फीसदी से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है. हालाँकि केंद्र ने ये भी कहा है कि इन जिलों में जरूरी सेवाओं में छूट देकर लॉकडाउन लगाना होगा अन्यथा स्वास्थ्य प्रणाली पर बहुत ज्यादा बोझ बढ़ जाएगा. जाहिर है कि देश में दुगनी रफ़्तार से अब कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है और बढ़ते मामलों को देखते हुए अब सरकार के लिए सख्त कदम उठाना बेहद जरुरी हो गया है.