मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान, दिल्ली में 18 से अधिक उम्र वालों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन

कोरोना की दूसरी लहर के कहर के बीच केंद्र सरकार ने ऐलान किया है कि 1 मई से 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन की डोज दी जायेगी. महामारी के बीच ये बेहद राहत भरी खबर है, क्योंकि फ्रंटलाइन वर्कर्स और बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने के बाद लम्बे वक़्त से युवाओं को वैक्सीन देने का इंतज़ार किया जा रहा है. अब जब मोदी सरकार ने ऐलान कर दिया है तो राज्य सरकारें भी अपनी तरफ से सारी तैयारियां पूरी कर रही है.

वही UP और मध्यप्रदेश के बाद अब दिल्ली सरकार ने भी 18 साल से ऊपर के लोगो को फ्री वैक्सीन लगाये जाने का ऐलान कर दिया है. CM केजरीवाल ने ये ऐलान प्रेस कांफ्रेस के दौरान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 1.34 करोड़ वैक्सीन का ऑर्डर दिया है, 1 मई से दिल्ली में वैक्सीनेशन का काम बड़े स्तर पर किया जाएगा. इतना ही नहीं CM केजरीवाल ने वैक्सीन निर्माताओं से भी अपील करते हुए कहा कि केंद्र, राज्य और प्राइवेट अस्पतालों को एक ही दाम में वैक्सीन मिलनी चाहिए. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पूरी जिंदगी प्रॉफिट कमाने के लिए पड़ी है, ऐसे में राज्य सरकारों को भी कम दाम पर वैक्सीन मिलनी चाहिए. केंद्र सरकार को इसमें दखल देना चाहिए.

1 मई से वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा. अभी तक पहले चरण में फ्रंटलाइनवर्कर्स और दूसरे चरण में बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन का डोज दिया गया है. इसके अलावा केंद्र सरकार ने वैक्सीन की खुले बाजार में बिक्री की मंजूरी दे दी. कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के तहत वैक्सीन निर्माता 50 फीसदी वैक्सीन की डोज केंद्र सरकार को देंगे और 50 फीसदी राज्य सरकारों या फिर खुले बाजार में बेचने को स्वतंत्र होंगे.