चौथे फेस का वैक्सीनेशन शुरू, जनपद में 90 बूथों पर 10 हजार को टीका लगाने का लक्ष्य

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

नोएडा। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद अब देश में चौथे चरण के टीकाकरण की शुरुआत हो गई है। इसी क्रम में राजधानी दिल्ली से सटे जनपद गौतमबुद्ध नगर में स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है और 45 से ऊपर उम्र के लोगों को ये वैक्सीनेशन दिया जाएगा। वहीं पूरे जिले में 90 बूथ बनाये गए हैं। जिसपर एक दिन में 10 हजार लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 को लेकर सख्त हुई पुलिस, गाइडलाइन का पालन नहीं करने पर देना होगा जुर्माना

दरअसल, विश्व मे फैली कोरोना महामारी को लेकर एक भय व्याप्त था लेकिन इसकी वैक्सीन आने के बाद अब लोग राहत की सांस ले रहे हैं। वैसे भारत मे इस वैक्सीनेशन को चरणबद्ध तरीके से लगाया जा रहा है। पहले चरण में कोरोना वारियर्स को इस वैक्सीनेशन की डोज दी गई थी। उसके बाद क्रमबद्ध तरीके से अब सरकार चौथे पायदान पर पंहुचकर लोगों को ये टीकाकरण कराने से लिये आगे बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: रिटायर्ड जज की कोरोना से मौत, पत्नी ने सीएमओ पर लगाए ये गंभीर आरोप

चौथे चरण के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन के साथ ही मौके पर भी पंजीकरण किया जाएगा। इसके लिए जन्मतिथि से संबंधित प्रमाण पत्र लेकर जाना होगा। अब तक 90 केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा था। जहां 45 बर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन कराया जाना है। स्थानीय स्वास्थ्य विभाग का लक्ष्य है कि एक दिन में 90 बूथों पर करीब 10 हजार लोगों को कोविड-19 का टिकाकरण कर लिया जाए। गौतमबुद्ध नगर की स्वास्थ्य विभाग टीम ने सरकारी, प्राइवेट अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी में टिकाकरण के कुल 90 बूथ बनाये हैं। टीके लिए अधिकतम 115 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। टीका लेने वाले लोगों की संख्या अधिक होने की स्थिति में अतिरिक्त केंद्रों को उपयोग में लाया जाएगा।