army recruitment सेना में निकली बम्पर भर्ती 1.6 किलोमीटर दौड़ और 9 फीट की डिच पूरी करने पर सलेक्शन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मुजफ्फरनगर ( army recruitment ) लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण की आशंकाओं के बीच युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय सेना में बम्पर भर्ती ( Army recruitment rally ) निकली हैं। अगले माह से मुजफ्फरनगर में सेना भर्ती शुरू हाेगी। खास बात यह है यह सीधी भर्ती है (up. army recruitment ) और युवा सीधे सेना भर्ती मेले में शामिल हाेकर अपना भविष्य आजमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: नाैकरी नहीं मिली ताे मेरठ से लखनऊ की पैदल यात्रा पर निकला नाैजवान, अब सीएम से मांगेगा नाैकरी

इस सेना भर्ती रैली के फिजिकल फिटनेस टेस्ट में युवाओं को 1.6 किलोमीटर की दौड़ सबसे पहले लगानी होगी। यह दौड़ 5:30 मिनट तक पूरी करने वालों को 60 अंक और 5:31 से 5:45 मिनट में पूरी करने वालों को 48 अंक मिलेंगे। 10 पुलअप मारने पर 40 अंक मिलेंगे। इस दाैरान जितने पुलअप कम होंगे उतने सात अंक घटते जाएंगे। इसके अलावा 9 फीट डिच पार करना और जिग-जैग बैलेंस क्वालीफाई करना होगा। मेडिकल परीक्षण में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को रैली ग्राउंड पर ही सामान्य प्रवेश परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र प्रदान कर दिया जाएगा। मेरठ भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल अनिल ¨झझरिया ने भर्ती रैली का नोटिस सेना भर्ती की वेबसाइट पर अपलोड करा दिया है।

यह भी पढ़ें: बीएड के फर्जी अंकपत्र लगा सरकारी नौकरी कर रहे तीन फर्जी शिक्षकों पर एफआईआर

युवाओं को सेना भर्ती का प्रशिक्षण देने वाले योद्धा एकेडमी के निदेशक ले. कर्नल अमरदीप त्यागी के अनुसार युवाओं को लंबे समय से इस भर्ती रैली का इंतजार था। साल 2020 में भर्ती रैली न हो पाने के कारण बहुत से युवाओं की आयु निकल गई जिससे उनका अंतिम अवसर भी चला गया। उन्हाेंने बताया कि अब मुजफ्फरनगर में शुरू हाेने जा रहे भर्ती मेले में समय हैं ऐसे में अगर युवा तैयारी शुरू करते हैं ताे उन्हे निश्चित ही सफलता मिलेगी। रैली में सैनिक, पूर्व सैनिक व वार विडोज के बच्चों को लंबाई, सीने की चौड़ाई और वजन में एक या दो सेंटीमीटर की छूट मिलती है। उसी तरह खिलाड़ियों को भी छूट मिलती है। खिलाड़ियों को भर्ती रैली में लंबाई में दो सेंटीमीटर, सीने की चौड़ाई में तीन सेंटीमीटर और वजन में पांच किलो तक की छूट मिलती है।