यूपी की आज की प्रमुख खबरें

लखनऊ. आज 2 अप्रैल 2021 है। मैं संजय कुमार श्रीवास्तव पत्रिका यूपी में आपका स्वागत करता हूं। यूपी की आज की प्रमुख खबरें (Today Main News) कुछ इस प्रकार हैं। जानिए....। (UP Top News)

आज की प्रमुख खबरें

आज गुड फ्राइडे है

आज गुड फ्राइडे है। मसीही समुदाय मनाएगा मुक्ति पर्व। प्रभु यीशु के सिरूथूली पर चढ़ाए जाने और क्रिस्चियन समुदाय की मुक्ति का दिन गुड फ्राइडे शुक्रवार 2 अप्रैल को मनाया जा रहा है। मसीही समुदाय सभी आयोजन कोविड-19 को देखते हुए किए जा रहे हैं कोई जुलूस नहीं निकलेगा लेकिन चर्च में प्रार्थना सभाएं होंगी।

यूपी में कोरोनावायरस बेकाबू

यूपी में कोरोनावायरस बेकाबू हो गया है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के 2600 नए रोगी मिले, जबकि नौ मरीजों की मौत हो गई। बीते 24 घंटे में ही मरीजों की संख्या में दोगुने से अधिक का इजाफा हुआ है। बुधवार को 1230 रोगी मिले थे।

कानून मंत्री को पहला पत्नी भक्त सम्मान

प्रदेश के कानून मंत्री को पहला पत्नी भक्त सम्मान। बृहस्पतिवार को गोमतीनगर स्थित लोहिया पार्क में लंतरानी सम्मान समारोह व कवि सम्मेलन का आयोजन किया था। आयोजन अवधी विकास संस्थान और साहित्यगंधा की ओर से किया गया था। समारोह का मुख्य आकर्षण रहा पहला पत्नी भक्त सम्मान, जो प्रदेश के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक को दिया गया। वहीं पत्नी चापलूस का सम्मान मुकेश बहादुर सिंह को मिला। लकी ड्रॉ में ब्रजेश पाठक को सरसों का तेल, उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को कद्दू और महापौर संयुक्ता भाटिया को नमक मिला। वहीं लंतरानी सम्मान-2021 से नवाजे गए ग्वालियर के हास्य कवि तेज नारायण बेचैन।

सरकारी स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत

सरकारी स्कूलों में नए सत्र की शुरुआत। राजधानी में बृहस्पतिवार से नया शैक्षणिक सत्र शुरू होने के साथ यूपी बोर्ड ओर सीबीएसई से संबद्ध सरकारी स्कूल खुल गए। इनमें कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को बुलाया गया था। वहीं प्राइवेट स्कूल 5 अप्रैल से खुलेंगे। यूपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में रिपोर्ट कार्ड दिया गया तो केंद्रीय विद्यालय में नए सत्र की पढ़ाई भी शुरू हो गई। सीबीएसई और यूपी बोर्ड के कई अभिभावक और छात्र ऑफलाइन पढ़ाई के पक्ष में है। अभिभावक की चाहत है कि सावधानी के साथ ऑफलाइन पढ़ाई हो।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती पर ऊर्जा मंत्री खफा

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली कटौती पर ऊर्जा मंत्री खफा। सूर्यास्त से सूर्योदय तक गांवों में कटौतीमुक्त आपूर्ति की हिदायत। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सख्त नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से अभी भी सूर्यास्त के बाद बिजली कटौती की शिकायतें आ रही हैं। सूर्यास्त से सूर्योदय तक किसी भी हाल में ग्रामीण इलाकों में कटौती न की जाए। शिकायत मिलने पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।