बीएचयू में ओपीडी बंद, सिर्फ टेली ओपीडी चलेगी, ऐसे कराना होगा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. तेजी से पांव पसार रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच वाराणसी के बीएचयू अस्पताल में ओपीडी (BHU OPD) आैर इलेक्टिव (Elective OPD) ओपीडी बंद कर दी गई है। ओपीडी की जगह अब मरीजों के लिये अब टेलीमेडिसीन (Tele Medicine) की सुविधा दी गई है। टेली ओपीडी (Tele OPD BHU) के लिये भी मरीजों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद मरीज बीएचयू के डाॅक्टरों से ऑनलाइन इलाज ले सकेंगे। हालांकि बीएचयू में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी, रेडियोथेरेपी एवं रेडिएशन मेडिसीन (RT & RM) में फिजीकल ओपीडी कोविड प्रोटोकॉल के पालन के साथ जारी रहेगी, लेकिन इसके लिये मरीज को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (BHU OPD Online Registration) कराना होगा।


टेलीमेडिसीन के जरिये डॅक्टरों से परामर्श लेने के लिये मरीजों को बीएचयू की ऑफिशियल वेबसाइट bhu.ac.in पर जाकर वहां https://ift.tt/3tfpWdx पर रजिट्रेशन कराना होगा। वहां से रजिस्ट्रेशन होने के बाद मरीज का पूरा डिटेल उस डिपार्टमेंट में पहुंच जाएगा जहां से उसका इलाज होना है। इसके बाद वहां के डाॅक्टर मरीज की ओर से उपलब्ध कराए गए नंबर पर संपर्क कर मरीज को इलाज के लिये परामर्श देंगे।


टेली कंसल्टेशन के लिये जनरल स्पेश्यालिटी डिपार्टमेंट के लिये 50, सुपर स्पेश्यालिटी के लिये 30 मरीजों (फाॅलोअप मरीज जोड़कर) का पंजीकरण हो सकेगा। अगर किसी मरीज को बुलाने की जरूरत होगी तो डाॅक्टर मरीज को इसके लिये अप्वाइंटमेंट देंगे। इसके अलावा अगर उसे मरीज को इलाज के लिये किसी दूसरे डिपार्टमेंट में रेफर किया जाएगा तो उसे वहां के लिये अलग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रविवार को ये सेवा नहीं मिलेगी।


बीएचयू के चिकित्सा विज्ञान संस्थान की कोविड केयर माॅनिटरिंग कमेटी ने एक दिन पहले बैठक कर 13 अप्रैल 2021 मंगलवार से सर सुन्दरलाल चिकित्सालय एवं ट्रामा सेन्टर में ओपीडी एवं इलेक्टिव ओटी पूरी तरह बंद रखने का निर्णय लिया है। चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय सर सुन्दरलाल चिकित्सालय द्वारा इस बात की अधिसूचना भी जारी की जा चुकी है कि 13 अप्रैल से मरीजों के लिये सिर्फ टेली ओपीडी सेवा ही काम करेगी। ओपीडी आैर इलेक्टिव ओपीडी पूरी तरह से बंद रहेगी।