रोचक हुआ यूपी पंचायत चुनाव, रसगुल्ला...जलेबी तो कहीं समोसे से हो रही ग्रामीणों की सुबह-शाम गुलजार

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

लखनऊ. (UP Panchayat CHunav) यूपी में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव काफी रोटक हो चला है। वोटर्स को लुभाने के लिए प्रत्याशी पूरी आवभगत में जुटे हैं। शराब से लेकर मिष्ठान तक के इंतजाम कर वोटर्स को अपने पाले में लाने के लिए दावेदारों ने ताकत झोंक रखी है। प्रत्याशी कहीं मतदाताओं को रसगुल्ला और जलेबी खिलाकर मुंह मीठा करा रहे हैं तो कहीं ग्रामीणों की सुबह और शाम समोसों से गुलजार हो रही है। अमरोहा और संभल में बांटने के लिए ले जा रहे प्रत्याशी का दो क्विंटल रसगुल्ला पकड़ा गया था, अब उन्नाव में भी ऐसा ही एक मामला सामने आया है। यहां पर पुलिस ने दो क्विंटल जेलेबी और 1050 समोसा पकड़ा है। यह जलेबी और समोसा प्रधान पद की प्रत्याशी द्वारा बांटा और बनवाया जा रहा था। पुलिस ने प्रधान पद की प्रत्याशी के पति के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। इसी कड़ी में गाजियाबाद की लोनी पुलिस ने मतदाताओं के लिए ले जाई जा रही दूध, जलेबी और मावे की बड़ी खेप को भी पकड़ा है। पुलिस ने यहां सात लोगों को गिरफ्तार भी किया है। ऐसे में अब पुलिस की नजर उन दुकानदारों पर भी है जो जरूरत से ज्यादा मिठाई, समोसे या कोई दूसरी खाने वाली चीज बना रहे हैं।

उन्नाव में जब्त किये गए समोसे और जलेबी

उन्नाव की हसनगंज पुलिस ने प्रधान प्रत्याशी के घर पर छापेमारी कर दो क्विंटल जलेबी, 1050 समोसे के आलावा दूसरी कच्चा माल पकड़ा है। पुलिस ने प्रधान प्रत्याशी के पति समेत 10 लोगों को गिरफ्तार कर कोविड 19 उल्लंघन व आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया है। आपको बता दें कि हसनगंज ब्लॉक क्षेत्र के पिछवाड़ा गांव के रहने वाले राजू की पत्नी इस बार ग्राम प्रधान पद की दावेदार हैं। वोटर को लुभाने में राजू ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है। वोटर को खुश करने के लिए जमकर आवभगत कर रहे हैं। इसी क्रम में वह मतदाताओ को लुभाने के लिए गांव में जलेबी और समोसा बंटवाने का इंतजाम कर रहे थे। इस बीच किसी ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। जिस पर हसनगंज कोतवाली पुलिस ने छापेमारी की और मौके से दो क्विंटल जलेबी व 1050 समोसे जब्त किए। वहीं मिष्ठान बनाने का समान, गैस, भट्टी, मैदा, घी,सिलेंडर भी बरामद किया। पुलिस ने प्रधान प्रत्याशी के पति राजू समेत 10 समर्थकों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आचार संहिता और कोविड नियमों के उलंघन पर ये कार्रवाई की है।

गाजियाबाद में बंट रही थी दूध-जलेबी और मिठाइयां

गाजियाबाद जिले में पहले चरण में ही पंचायत चुनाव संपन्न होने हैं, जिसके चलते सभी प्रत्याशी अंतिम दौर में मतदाताओं को लुभाने में लगे हुए हैं। कहीं चोरी-छिपे शराब परोसकर मतदाताओं को लुभाया जा रहा है तो कहीं दूध-जलेबी और मिठाइयां बांटी जा रही हैं। इसी कड़ी में लोनी थाने की पुलिस ने बंथला चौकी क्षेत्र के मतदाताओं को लुभाने के लिए ले जाई जा रही दूध, जलेबी और मावे की बड़ी खेप को पकड़ा है। पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार करते हुए करीब 35 किलो जलेबी, 156 लीटर दूध और 120 किलो मावा भी जब्त किया है। पुलिस के मुताबिक सूचना मिली थी कि जिला पंचायत प्रत्याशी पवन मावी और बंथला ग्राम प्रधान पद के प्रत्याशी संदीप के समर्थन में मतदाताओं को लुभाने के लिए कुछ लोग ग्राम बंथला में दूध-जलेबी और मावा लेकर जा रहे हैं। सूचना के आधार पर पुलिस ने बंथला चौकी क्षेत्र अंतर्गत ई-रिक्शा में ले जाए जा रहे दूध-जलेबी और मावा बांटने वाले 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से 120 किलो मावा, 156 लीटर दूध और करीब 35 किलो जलेबी के साथ एक ईको वैन और एक ई-रिक्शा भी कब्जे में लिया है।

अमरोह और संभल में पकड़े गए रसगुल्ले

अमरोहा जिले के डिडौली कोतवाली क्षेत्र में भी पंचायत चुनाव की आचार संहिता उल्लंघन को लेकर हैरान करने वाला मामला सामने आया है। जिले में प्रधानी का चुनाव लड़ रहा एक शख्स वोटरों को लुभाने के लिए रसगुल्ले बांट रहा था। सूचना पर पुलिस ने प्रधानी के दावेदार को 100 किलो रसगुल्लो के साथ गिरफ्तार कर लिया। इसी रतह सम्भल के हयातनगर स्थित कैली पतरासी गांव में मतदाताओं के लिए लाए गए सवा दो क्विंटल रसगुल्ले पुलिस ने पकड़े हैं। पुलिस ने चुनाव लड़ रहे दावेदारों के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन में रिपोर्ट दर्ज की है। इसके अलावा बागपत में उम्मीदवार मोहम्मद जब्बार को भारी मात्रा में लड्डू बनाने की सामग्री मिलाने के बाद हिरासत में लिया गया है।

यह भी पढ़ें: अगर आप खरीदने जा रहे हैं नई गाड़ी, तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी, इस सुविधा के साथ पैसे भी बचेंगे