कोरोना के चलते काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह में नो इंट्री, मंगला आरती की बुकिंग भी रोकी गई

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

वाराणसी. कोरोना के चलते वाराणसी में नाइट कर्फ्यू और गंगा आरती में आम जनता के शामिल होने पर रोक के बाद अब काशी विश्वनाथ मंदिर में भी लाॅक डाउन के समय के प्रतिबंध लौट आए हैं। एक बार फिर कोरोना के चलते काशी विश्वनाथ मंदिर के गर्भगृह प्रवेश पर पाबंदी (Kashi Vishwanath Temple Garbhagrih Entry Ban) लगा दी गई है। अब श्रद्घालु केवल बाबा के झांकी दर्शन की कर सकेंगे। इसके अलावा मंगला आरती पर शामिल होने (Mangala Aarti Entry Ban in Kashi Vishwanath Temple) में भी रोक लगा दी गई है। मंगला आरती के टिकटों की बिक्री भी रोक दी गई है।

 

रोक लगाए जाने के पहले कोराना के हालात का जायजा लेने वाराणसी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन किया और पदेश वासियों के स्वास्थ्य की मंगल कामना की। इस दौरान धर्मार्थ कार्य मंत्री नीलकंठ तिवारी, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन और मंत्री अनिल राजभर भी रहे।

इसे भी पढ़ें- Mahashivratri 2020- इस बार भी काशी विश्वनाथ मंदिर में मिलेगा बाबा का झांकी दर्शन

 

नाइट कर्फ्यू के चलते अब काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन-पूजन की व्यवस्था में बदलाव किया गया है। गर्भगृह में प्रवेश पर रोक लगाते हुए रोजाना सुबह छह बजे से रात नौ बजे तक केवल झांकी दर्शन की अनुमति दी गई है। बाबा को जल और दुग्ध अर्पित करने के लिये गर्भगृह के बाहर पाइप लगाई गई है। पाइप के जरिये जल ओर दुग्ध अर्पण किया जा सकता है। इसके अलावा अगले आदेश तक मंगला आरती में शामिल होने पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है।

इसे भी पढ़ें- Kashi Vishwanath Mandir Corridor: अगस्त 2021 तक बनकर तैयार हो जाएगा काशी विश्वनाथ मंदिर काॅरिडोर

 

वाराणसी में 24 घंटे में रिकाॅर्ड 929 कोरोना पाॅजिटिव

वाराणसी में एक बार फिर कोरोना से हालात बेकाबू होते दिख रहे हैं। कोरोना के दूसरे चरण में संक्रमितों की संख्या ने पहले चरण के सारे रिकाॅर्ड तोड़ दिये हैं। शुक्रवार को तो वाराणसी में 24 घंटे के भीतर रिकाॅर्ड 929 कोरोना पाॅजिटिव (Record Corona Positive Case Found i Varanasi) केस सामने आ चुके हैं। जबकि शुक्रवार को दो मौतें भी हुईं। जिले में कोरोना पाॅजिटिव मरीजों का आंकड़ा 27,045 पहुंच चुका है। फिलहाल वाराणसी में 4,404 कोरोना एक्टिव केस हैं और अब तक वाराणसी में कोरोना से 397 की मौत हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें- वाराणसी में नाइट कर्फ्यू लगाया गया, जानिये क्या रहेगा प्रतिबंधित, किसे रहेगी छूट

 

वाराणसी में लगा है नाइट कर्फ्यू

कोरोना संक्रमण को देखते हुए वाराणसी में दो दिन पहले ही नाइट कर्फ्यू (Night Curfew in Varanasi) लगा दिया गया है। रात नौ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक बाहर निकलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। केवल कुछ आवश्यक चीजों और लोगों को छोड़कर कर्फ्यू में किसी को छूट नहीं दी गई है। स्कूल-काॅलेज और कोचिंग सब बंद कर दिये गए हैं। सीएम यागी ने निजी कार्यालयों के 50 प्रतिशत कर्मचारियों को वर्क फ्राॅम होम का आदेश जारी कर दिया है।