दुनिया भर के देशों से भारत के लिए मदद रवाना, आज शाम को अमेरिका, ब्रिटेन, हांगकांग और सऊदी अरब से पहुंचेंगे ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर

भारत में इस वक़्त पूरी दुनिया के सबसे ज्यादा कोरोना मामल सामने आ रहे हैं. बीते 24 घंटों में साढ़े तीन लाख से ज्यादा मामले सामने आये हैं और 2 हज़ार से अधिक लोगों की मौ’त हो चुकी है. भारत को इस महामारी से बचाने के लिए दुनिया भर के देश मदद के लिए सामने आ रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन, फ़्रांस और UAE से मदद भारत के लिए रवाना हो चुकी है जो किसी भी वक़्त यहाँ पहुँच जायेगी.

सबसे पहले बात करते हैं अमेरिका की. यूँ तो अमेरिका ने पहले भारत की किसी भी तरह से मदद करने से इनकार कर दिया था लेकिन जब अपने ही घर में आलोचना होने लगी तो 24 घंटों बाद ही अमेरिका ने भारत की मदद करने का ऐलान कर दिया. अमेरिका की ओर से कुल 300 ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर भारत भेजे जा रहे हैं. न्यूयॉर्क के एयरपोर्ट से रविवार को एयर इंडिया के विमान ने इन कॉन्सेन्ट्रेटर को एयरलिफ्ट किया जो सोमवार दोपहर तक भारत पहुँच जाएगा. कॉन्सेन्ट्रेटर के अलावा अमेरिका वेंटिलेटर और रैपिड किट भी भेज रहा है.

हांगकांग से 800 ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर एयरलिफ्ट किये जा चुके हैं जो किसी भी वक़्त भारत पहुँच सकते हैं. ब्रिटेन ने भी 600 मेडिकल उपकरण भारत भेजे हैं को सोमवार शाम तक पहुँच जायेंगे. इनमें वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कॉन्सेन्ट्रेटर भी शामिल हैं. सिंगापुर, सऊदी अरब और UAE से भी कॉन्सेन्ट्रेटर भारत भेजे जा रहे हैं. पिछले दिनों सऊदी अरब से कई हज़ार ऑक्सीजन सिलिंडर भारत भेजे गए.