कोरोना के कहर के बीच नयी आफत आयी, बंगाल में मिला ‘ट्रिपल म्यूटेंट’ कोरोना, जाने कितना खतरनाक होगा इसका असर

देश में कोरोना की दूसरी लहर अपना कहर बरसा रही है और इसी बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है. दरअसल देश में कोरोना की दूसरी लहर के डर के बीच अब कोरोना के एक नए स्वरूप B.1.618 या ट्रिपल म्यूटेंट ने चिंताएं बढ़ा दी हैं. पता हो कि दूसरी लहर से पहले ही स्थिति काफी नाजुक हो गयी है ऐसे में तीसरी लहर के आने से हालात किस कदर ख़राब होंगे इसका अंदाजा दूसरी लहर के बढ़ते खतरे को देखकर ही लगाया जा सकता है.

जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना का ट्रिपल म्यूटेंट पश्चिम बंगाल में बड़े स्तर पर देखा जा रहा है. वही जानकारों का कहना है कि वायरस का यह प्रकार अन्य रूपों की तुलना में ज्यादा संक्रामक हो सकता है. हालाँकि इस पर अभी जानकर और अधिक जानकारी जुटा रहे है.

वही इंडिया टुडे की रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार  वायरस के इस प्रकार की जानकारी नाम में ही है. कहा जा रहा है कि इसमें वायरस के तीन म्यूटेशन शामिल हैं. ट्रिपल म्यूटेंट वैरिएंट को भारत में पहचान में आई SARS-CoV-2 की दूसरी लाइनेज कहा जा सकता है. इसे B.1.618 कहा जा रहा है और यह ज्यादातर पश्चिम बंगाल में फैल रहा है. जो अब एक गंभीर चिंता का विषय भी हो गया है.

दरअसल देश पहले ही कोरोना कि दूसरी लहर का कहर झेल रहा है और ऐसे में अगर तीसरी लहर इससे भी ज्यादा खतरनाक हुई तो स्थिति काफी भयंकर हो सकती है साथ ही हालात भी काबू से बाहर हो सकते है. ऐसे में जरुरी है कि ज्यादा से ज्यादा सावधानियां बर्ती जाए. हालाँकि जानकर अभी भी इस पर और अध्ययन कर रहे है.