कोरोना के कहर के बीच असम और पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके, बिहार से अरुणाचल तक हिली धरती

देश अभी कोरोना के कहर से जूझ ही रहा है कि पूर्वोत्तर भारत से बुधवार की सुबह बुरी खबर आई. असम समेत पूर्वोत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.4 आंकी गई. भूकंप का केंद्र बिंदु असम का सोनितपुर बताया जा रहा है. भूकंप के झटके कई मिनट तक महसूस किये गए. तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि कई इमारतों की दीवारों में दरार पड़ गई.

भूकंप के बाद गुवाहाटी के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई. लोग बदहवास हो कर सड़कों पर निकल आये. बताया जा रहा है कि एक के बाद एक लगातार दो झटके महसूस किये गए. भूकंप की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि उत्तर बंगाल और बंगाल से सटे बिहार के इलाकों में भी झटके महसूस किये गए. तेजपुर से 43 किलोमीटर पश्चिम में जमीन से 17 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र रहा. पहले बड़े झटके के कुछ मिनट के बाद ही दो और झटके महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 4.3 और 4.4 रही.

बिहार के मुंगेर, कटिहार, पूर्णिया, खगड़िया, किशनगंज, भागलपुर समेत कई इलाकों में लोगों ने महसूस किए भूकंप के झटके. अरुणाचल प्रदेश में भी लोगों ने तेज झटके महसूस किये. आपको बता दें कि हिमालय के क्षेत्र भूकंप के लिहाजा से काफी संवेदनशील माने जाते हैं.